लाइव टीवी

रांची के प्रवीण कर्मकार की पेंटिंग को PMO करेगा नीलाम, महज 5 घंटे में बनाकर PM को किया था भेंट

News18 Jharkhand
Updated: September 16, 2019, 12:12 PM IST
रांची के प्रवीण कर्मकार की पेंटिंग को PMO करेगा नीलाम, महज 5 घंटे में बनाकर PM को किया था भेंट
रांची के प्रवीण कर्मकार की इसी पेंटिंग को पीएमओ करेगा नीलाम

प्रवीण ने यह पेंटिंग पीएम मोदी को रांची में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करने के दौरान प्रभात तारा मैदान में भेंट की थी. इस पेंटिंग में पीएम झारखंड की एक महिला से आशीर्वाद लेते नजर आ रहे हैं. जबकि बैकग्राउंड में रांची का जगन्नाथ मंदिर है.

  • Share this:
रांची. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले तोहफों को लोग अब अपने घरों में सजा सकेंगे. पीएमओ इसके लिए उपहारों की ऑनलाइन नीलामी कर रहा है. इनमें रांची के वाटर कलर पेंटिंग एक्सपर्ट प्रवीण कर्मकार की भी पेंटिंग शामिल है. प्रवीण ने यह पेंटिंग पीएम मोदी को रांची में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करने के दौरान प्रभात तारा मैदान में भेंट की थी. इस पेंटिंग में पीएम झारखंड की एक महिला से आशीर्वाद लेते नजर आ रहे हैं. जबकि बैकग्राउंड में रांची का जगन्नाथ मंदिर है. ऑनलाइन वेबसाइट पर इस पेंटिंग की कीमत 1.5 लाख रुपये तय की गई है. इसकी नीलामी तीन अक्टूबर की शाम पांच बजे होगी.

प्रवीण कर्मकार ने कहा कि जब उन्होंने यह पेंटिंग भेंट की थी, तो पीएम मोदी कुछ पल तक इसे निहारते रह गये थे. सीएम रघुवर दास के आग्रह पर उन्होंने यह पेंटिंग बनाई थी. पहले पेंटिंग में पीएम को मां से आशीर्वाद लेते दिखाया गया था, लेकिन सीएम ने कहा कि इसमें झारखंडी टच होना चाहिए. इसके बाद उनकी मां की जगह झारखंड की बुजुर्ग महिला को चित्रित किया गया. पेंटिंग महज पांच घंटे में बनाई थी.

2772 उपहारों की ई-नीलामी

दरअसल पीएम मोदी को देशभर से मिले 2700 से अधिक उपहारों की नीलामी की जा रही है. इससे मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल गंगा के संरक्षण और नदियों को नया जीवन देने के लिए किया जाएगा. विभिन्न संगठनों और मुख्यमंत्रियों की ओर से प्रधानमंत्री को दिए गए कुल 2772 उपहारों में पगड़ी, शॉल, चित्र, तलवारें आदि शामिल हैं. इन सामानों का बेसप्राइस 200 रुपये से लेकर 2.5 लाख रुपये तक रखा गया है.

praveen karmkar
रांची के वाटर कलर पेंटिंग एक्सपर्ट प्रवीण कर्मकार


14 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक चलेगी नीलामी 

14 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक इन सामानों की ई-नीलामी होगी. नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने अपने उपहारों को नीलामी के लिए सार्वजनिक किया है. फिलहाल केवल देश में मिले सामानों को ही नीलामी के लिए रखा गया है. इससे पहले इसी साल जनवरी-फरवरी में पीएम को मिले उपहारों की नीलामी हुई थी. उस वक्त सबसे ज्यादा बोली 5 लाख रुपए की लगी थी. ये बोली लकड़ी से बनी बीएमडब्ल्यू कार के लिए लगाई गई थी.
Loading...

बता दें कि पीएम मोदी ने पिछले साल 23 सितम्बर को झारखंड की राजधानी रांची से देश को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत योजना की सौगात दी थी.

ये भी पढ़ें- रांची: PM मोदी बोले- जनता को लूटने वाले को सही जगह पहुंचाने की है कोशिश, कुछ चले भी गए

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 12:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...