साइबर क्राइम से निबटने के लिए सक्षम हो रही है झारखंड पुलिस

कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न जिलों के 45 डीएसपी, इंस्पेक्टर और थाना प्रभारी शामिल हुए

News18 Jharkhand
Updated: June 1, 2018, 4:03 PM IST
साइबर क्राइम से निबटने के लिए सक्षम हो रही है झारखंड पुलिस
साइबर क्राइम पर कार्यशाला
News18 Jharkhand
Updated: June 1, 2018, 4:03 PM IST
झारखंड में साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं से निपटने के लिए पुलिस अधिकारियों को तैयार किया जा रहा है. इसी सिलसिले में रांची के साइबर थाना में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें दिल्ली से आये साइबर एक्सपर्ट ने पदाधिकारियों को साइबर अपराध के बारे में जानकारी दी.

इस कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न जिलों के 45 डीएसपी, इंस्पेक्टर और थाना प्रभारी शामिल हुए. पुलिस अधिकारियों की माने तो इस तरह के प्रशिक्षण से अधिकारियों की कार्य-कुशलता बढ़ती है. साथ ही उन्हें  नई तकनीक से परिचय होता है.

साइबर थाने के एसपी सुनिल भास्कर ने कहा कि यह कार्यशाला बड़े अधिकारियों के आदेश पर आयोजित हुआ. इसमें साइबर क्राइम के सीन और एविडेंस को कैसे सरक्षित रखा जाए, इसके बार में विस्तार से बताया गया.

साइबर थाने के डीएसपी श्रद्धा केरकेट्टा ने कहा कि इस तरह के कार्यशाला से जांच अधिकारियों को साइबर क्राइम के मामले की जांच में काफी फायदा मिलेगा. टेक्नोलॉजी के सहारे वे जांच को स्मार्ट तरीके से कर पाएंगे.

बता दें कि झारखंड के जामताड़ा व देवघर जैसे जिलों में साइबर क्राइम का ग्राफ काफी अधिक है. लिहाजा झारखंड पुलिस इस मॉडर्न तरीके के अपराध का सामना करने के लिए खुद को तैयारी करने में जुटी हुई. इसके लिए दिल्ली के एक साइबर कंपनी से मदद ली जा रही है.

(मनोज कुमार की रिपोर्ट)

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर