Home /News /jharkhand /

कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव की तैयारी शुरू, सियासी हलचल तेज

कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव की तैयारी शुरू, सियासी हलचल तेज

झारखंड- कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव की तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग

झारखंड- कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव की तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग

पारा शिक्षक मर्डर केस में सजायाफ्ता होने के कारण विधायक एनोस एक्का की सदस्यता खत्म होते ही सिमडेगा के कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गई है. बीते 3 जुलाई को इस केस में फैसला आने के बाद विधानसभा ने एनोस एक्का की सदस्यता खत्म करते हुए चुनाव आयोग से आगे की कार्रवाई करने का आग्रह किया था.

अधिक पढ़ें ...
    कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. चुनाव आयोग ने सिमडेगा जिला प्रशासन को इसकी तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए हैं. राज्य में वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद यह सातवां
    उपचुनाव होगा. इधर चुनाव आयोग की तैयारी को देखते हुए राजनीतिक दलों में भी सियासी हलचल शुरू हो गई है.

    पारा शिक्षक मर्डर केस में सजायाफ्ता होने के कारण विधायक एनोस एक्का की सदस्यता खत्म होते ही सिमडेगा के कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गई है. बीते 3 जुलाई को इस केस में फैसला आने के बाद विधानसभा ने एनोस एक्का की सदस्यता खत्म करते हुए चुनाव आयोग से आगे की कार्रवाई करने का आग्रह किया था. विधानसभा का पत्र मिलने के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने सिमडेगा जिला प्रशासन को उपचुनाव कराने की तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

    यह पहला मौका नहीं है जब राज्य में उपचुनाव हो रहे हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद से अब तक छह सीटों पर उपचुनाव हो चुके हैं. इनमें गोड्डा, पांकी, लिट्टीपाड़ा, लोहरदगा, सिल्ली और गोमिया
    विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. अब तक हुए विधानसभा उपचुनाव में गोड्डा में भाजपा, पांकी में कांग्रेस, लिट्टीपाड़ा में झामुमो, लोहरदगा में कांग्रेस और हाल ही में सम्पन्न हुए सिल्ली और गोमिया उपचुनाव में झामुमो की जीत हुई थी. इस तरह से उपचुनाव में गैरभाजपाई दलों का दबदबा रहा है. इधर चुनाव आयोग की तैयारी शुरू होते ही राजनीतिक दलों के बीच सियासी हलचल शुरू हो गई है.

    अब तक हुए 6 उपचुनावों में कांग्रेस, झामुमो ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है जिससे कहीं न कहीं गैरभाजपाई दलों में उपचुनाव को लेकर फीलगुड है. वहीं भाजपा एनोस एक्का के सीट को अपने पक्ष में हर हाल में लाने की कोशिश में है. बहरहाल कोलेबिरा सीट को लेकर जहां सियासी घमासान शुरू हो गया है. वहीं चुनाव आयोग उपचुनाव की तैयारी कराने में जुट गया है.

    Tags: Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर