हेमंत सरकार ने गरीबों के लिए खोला खजाना! मात्र 10 रुपये में साल में दो बार दी जाएगी धोती-साड़ी

झारखंड में गरीब परिवारों को साल में दो बार धोती-साड़ी दी जाएगी (सांकेतिक तस्वीर)
झारखंड में गरीब परिवारों को साल में दो बार धोती-साड़ी दी जाएगी (सांकेतिक तस्वीर)

हेमंत कैबिनेट (Hemant Cabinet) ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभुक परिवारों को वर्ष में दो बार धोती या लूंगी और साड़ी प्रति परिवार 10 रुपये के अनुदानित दर पर देने का निर्णय लिया है.

  • Share this:
रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के नेतृत्व में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) हुई. इसमें कुल 37 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई. कैबिनेट ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभुक परिवारों को वर्ष में दो बार धोती या लूंगी और साड़ी प्रति परिवार को 10 रुपये के अनुदानित दर पर देने का निर्णय लिया है.

सोना सोबरन धोती साड़ी वितरण योजना का लाभ इस वर्ष एक ही बार मिलेगा. इस योजना से राज्य के 57.1 लाख परिवार को लाभ मिलेगा. राज्य सरकार ने इस मद में 200 करोड़ का बजटीय प्रावधान पहले से ही कर रखा है. धोती-लूंगी और साड़ी का वितरण पीडीएस दुकानों के माध्यम से होगा. जिसके लिए पंचायत या वार्ड स्तर कैंप लगाया जाएगा.

कैबिनेट ने आदर्श विद्यालय योजना अंतर्गत जिला स्तर पर 80 उत्कृष्ट विद्यालय और प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर 4416 आदर्श विद्यालय बनाये जाने का निर्णय लिया है. यह विद्यालय पांच वर्षों में तैयार होगा, जिस पर 1085 करोड़ खर्च आएंगे.




कैबिनेट के अन्य फैसले
JPSC, JSSC या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए न्युनतम 40 फीसदी अहर्ता निर्धारित किये जाने को मंजूरी

GST कमिश्नर कार्यालय के लिए रांची स्थित एचईसी धुर्वा में 2.09 एकड़ जमीन देने की स्वीकृति

कोरोना लॉकडाउन के दौरान कॉमर्शियल गाड़ियों के रोड टैक्स माफ करने का फैसला

झारखंड एकेडमिक सेवा शर्त नियमावली को स्वीकृति

झारखंड राज्य बंदोबस्त नियमावली को भी मंजूरी

झारखंड लेबर सर्विस ग्रेड पे में संशोधन पर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज