लाइव टीवी

छठ पर्व को लेकर तालाबों की साफ-सफाई शुरू, नगर आयुक्त ने लिया जायजा

News18 Jharkhand
Updated: October 29, 2019, 5:11 PM IST
छठ पर्व को लेकर तालाबों की साफ-सफाई शुरू, नगर आयुक्त ने लिया जायजा
छठ पर्व को लेकर रांची में तालाबों की साफ-सफाई शुरू हो गई है.

नगर आयुक्त मनोज कुमार (Manoj Kumar) ने बताया कि राजधानी के कई तालाब (Pond) ऐसे हैं, जहां नालियों का पानी गिरता है. वहीं कुछ तालाब ऐसे हैं, जिसमें जलकुंभी बड़ी समस्या है. हालांकि इसकी सफाई को लेकर निर्देश दिए गये हैं.

  • Share this:
रांची. लोकआस्था के पर्व छठ (Chhath Puja) को लेकर रांची में नगर निगम (Ranchi Municipal Corporation) की तरफ से तैयारी शुरू हो गई है. मंगलवार को नगर आयुक्त मनोज कुमार (Manoj Kumar) ने अधिकारियों के साथ छठ घाटों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने तालाबों की साफ-सफाई से लेकर बैरिकेटिंग करने के निर्देश दिए. दो दिन बाद यानी 31 अक्टूबर से छठ शुरू होने वाला है. लेकिन अभी तक राजधानी के तालाब, नदी और डैम इसके लिए तैयार नहीं हैं. हर जगह गंदगी और जलकुंभी के अंबार लगे हुए हैं.

नगर आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि राजधानी के कई तालाब ऐसे हैं, जहां नालियों का पानी गिरता है. वहीं कुछ तालाब ऐसे हैं, जिसमें जलकुंभी बड़ी समस्या है. हालांकि इसकी सफाई को लेकर निर्देश दिए गये हैं. नगर आयुक्त ने बताया कि सालोंभर तालाब एवं जलश्रोतों की सफाई के लिए टेंडर किये जाते हैं, ताकि इनकी स्वच्छता बरकरार रहे. करमटोली तालाब की तर्ज पर राजधानी के अन्य जलश्रोतों में भी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की योजना है. इसमें बड़ा तालाब भी शामिल है.

Manoj Kumar
रांची के नगर आयुक्त मनोज कुमार ने तालाबों का जायजा लिया


चडरी तालाब में बड़ी संख्या में मछलियों की मौत पर नगर आयुक्त ने कहा कि पिछले दिनों शहर के आसमान में बादल छाए रहे. इस कारण से तालाब में ऑक्सीजन की कमी हो गई, जिससे मछलियों की मौत हुई है. बतौर नगर आयुक्त इसके लिए मौसम जिम्मेवार है, न कि गंदगी. उन्होंने बताया कि तालाबों में चूना सहित अन्य केमिकल के छिड़काव किये जा रहे हैं.

छठ पूजा को पवित्रता का पर्व माना जाता है. ऐसे में तालाबों और नदियों में बिखरी गंदगियों को देखकर राजधानीवासी चिंतित हैं. छठ 31 अक्टूबर से शुरू होकर 3 नवम्बर तक चलेगा.

ये भी पढ़ें- रांची के चडरी तालाब का पानी हुआ जहरीला, मर रहीं मछलियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 5:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...