Home /News /jharkhand /

लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, चुनाव आयोग द्वारा विशेष प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन

लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, चुनाव आयोग द्वारा विशेष प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन

प्रशिक्षण सह कार्यशाला में उपस्थित डीसी

प्रशिक्षण सह कार्यशाला में उपस्थित डीसी

इस विशेष प्रशिक्षण सह कार्यशाला में राज्यभर के डीसी सह निर्वाचन पदाधिकारी शामिल हुए.

    लोकसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरु कर दी है. ईवीएम को लेकर उठ रहे विवाद को देखते हुए आयोग ने शुक्रवार को राज्यभर के सभी डीसी के साथ बैठक की और बकायदा उन्हें ईवीएम और वीवीपैट की जानकारी दी गई, जिससे चुनाव के दरम्यान किसी तरह की परेशानी ना हो.

    अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की तैयारी शुरु हो गई है. राजधानी रांची में चुनाव आयोग के द्वारा विशेष प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस विशेष प्रशिक्षण सह कार्यशाला में राज्यभर के डीसी सह निर्वाचन पदाधिकारी शामिल हुए. इस मौके पर आयोग के द्वारा ईवीएम को लेकर उठ रहे विवाद को देखते हुए इसकी पूरी जानकारी उपायुक्तों को दी गई साथ ही ईवीएम के बारे में राजनीतिक दलों को भी बताने को कहा गया.

    इधर, ईवीएम की टेम्परिंग होने और बैलेट पेपर के जरिए चुनाव कराने की उठ रहे मांग को खारिज करते हुए आयोग ने साफ तौर पर कहा है कि ईवीएम में किसी भी तरह का छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता. ईवीएम बनाने वाली कंपनी ईसीआईएल हैदराबाद के उप महाप्रबंधक एन सी चटर्जी की मानें तो पूरी सुरक्षा और गहन जांच के बाद ही इसे फाइनल रुप दिया जाता है जो टेम्परिंग प्रूफ है.

    यूपी एवं अन्य राज्यों में हुए चुनाव के दौरान ईवीएम पर उठ रहे सवाल को देखते हुए आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अभी से फूंक-फूंक कर कदम उठाना शुरु कर दिया है. जिसके तहत राज्य में नये ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट की व्यवस्था की गई है. जाहिर तौर पर चुनाव के वक्त ईवीएम खराब होने के कारण होने वाली परेशानी से जहां निजात मिलेगा. वहीं ईवीएम की विश्वसनीयता पर उठ रहे सवाल को भी ये अधिकारी दूर करने में सफल होंगे.

    Tags: Jharkhand news, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर