Home /News /jharkhand /

preparations completed for the second phase of jharkhand panchayat elections voting on may 19 in 50 blocks of 16 districts nodaa

झारखंड पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की तैयारियां पूरी, 16 जिलों के 50 प्रखंडों में 19 मई को मतदान

उपायुक्त छवि रंजन ने रांची जिले के 5 प्रखंडों में होने वाले मतदान के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया.

उपायुक्त छवि रंजन ने रांची जिले के 5 प्रखंडों में होने वाले मतदान के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया.

Panchayat Elections: दूसरे चरण में 19 मई को 16 जिलों के 50 प्रखंडों की 872 ग्राम पंचायतों में मतदान होना है. इस चरण में कुल 12 हजार 648 पदों के लिए मतदान होंगे. इसमें रांची जिले के बेड़ो, नगड़ी, ईटकी, लापुंग और कांके प्रखंड में वोटिंग होगी.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी हो गई हैं. दूसरे चरण में 16 जिलों के 50 प्रखंडों की 872 ग्राम पंचायतों में मतदान होना है. इस चरण में कुल 12 हजार 648 पदों के लिए मतदान होंगे. बुधवार को रांची जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त छवि रंजन ने मतदान के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की ब्रिफिंग की और निष्पक्ष और निर्भीक मतदान के लिए पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

उपायुक्त छवि रंजन ने ब्रिफिंग के दौरान कहा कि हम एक परिवार, एक टीम की तरह काम कर रहे हैं. जिला प्रशासन पूरी तरह से आपके साथ खड़ा है. हमें उम्मीद है कि जिस तरह से प्रथम चरण में आपलोगों ने मतदाताओं को भयमुक्त और निष्पक्ष वातावरण में मतदान के लिए प्रेरित किया था, उसी तरह दूसरे चरण में भी सहयोग करेंगे.

रांची जिले के 5 प्रखंडों में 19 को वोटिंग

त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन 2022 के अंतर्गत दूसरे चरण में रांची जिले के पांच प्रखंडों में मतदान होंगे. बेड़ो, नगड़ी, ईटकी, लापुंग और कांके में 19 मई 2022 को वोटिंग होगी. कुल 1013 मतदान केंद्रों में 3 लाख 94 हजार 214 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

समय से शुरू कराएं मतदान : उपायुक्त

मोरहाबादी स्थित डिस्पैच सेंटर में रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने ब्रीफिंग के दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों को चुनाव आयोग द्वारा जारी सभी गाइडलाइंस का पूर्णतः पालन करते हुए समय पर मतदान शुरू कराने की बात कही है. उन्होंने कहा कि मतदान से पहले मतपत्रों की गिनती जरूर कर लें. सभी मतपेटियां पूरी तरह से खाली हैं – प्रत्याशियों के एजेंट के सामने यह आश्वस्त हो लें और इस संबंध में उनके हस्ताक्षर के बाद मतदान शुरू कराएं.

निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान

उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि निष्पक्ष मतदान को लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेट, मतदानकर्मी और पुलिस पदाधिकारी की भूमिका महत्वपूर्ण है. जिस सूझबूझ और जिम्मेदारी के साथ पहले चरण का मतदान संपन्न कराया गया, मुझे उम्मीद है कि उसी तरह दूसरे चरण का मतदान भी संपन्न कराया जाएगा. साथ ही उपायुक्त ने मतदाताओं से एक बार फिर अपील की है कि निर्वाचन कार्य में लगे पदाधिकारियों का सहयोग करें, ताकि निष्पक्ष निर्वाचन कार्य संपन्न कराया जा सके.

गड़बड़ी की जानकारी तुरंत देने का निर्देश

वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र झा ने ब्रीफिंग के दौरान चुनाव कार्य में किसी तरह की असुविधा/समस्याएं या असामाजिक/आपराधिक गतिविधियों की सूचना पर पदाधिकारियों को अवगत कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए क्यूआरटी की व्यवस्था की गई है. किसी तरह की समस्या होने पर तुरंत जानकारी दें.

आंकड़ों में रांची का दूसरा चरण

1. कुल मतदान केंद्र – 1013
2. कुल मतदान भवनों की संख्या – 609
3. कुल मतदाता – 3,94,214
4. मतदानकर्मी – 4052
5. सुरक्षाकर्मी – 7706
6. क्लस्टर की संख्या – 66
7. कुल नामांकन – 2243
8. अस्वीकृत नामांकन – 89
9. नाम वापसी – 66
10. निर्विरोध निर्वाचित – 649
11. मुखिया प्रत्याशी – 411 (82 महिलाएं)
12. वॉर्ड सदस्य प्रत्याशी – 706 (311 महिलाएं)
13. पंचायत समिति सदस्य प्रत्याशी – 263 (78 महिलाएं)
14. जिला परिषद सदस्य प्रत्याशी – 59 (9 महिलाएं)
15. कुल प्रत्याशियों की संख्या – 1438

Tags: Jharkhand news, Panchayat Chunav, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर