Home /News /jharkhand /

झारखंड में 15 साल बाद प्रमोशन पाएंगे प्राइमरी स्कूल के शिक्षक

झारखंड में 15 साल बाद प्रमोशन पाएंगे प्राइमरी स्कूल के शिक्षक

शिक्षकों को प्रोन्नति देने के लिए झारखंड सरकार ने कमेटी का गठन किया है.

शिक्षकों को प्रोन्नति देने के लिए झारखंड सरकार ने कमेटी का गठन किया है.

Jharkhand Govt: स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने शिक्षकों की प्रोन्नति को लेकर कमेटी का भी गठन किया है, जो शिक्षकों को इसका लाभ दिलायेगी.

रांची. झारखंड के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को 15 साल बाद प्रोन्नति मिल सकेगी. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग इसकी तैयारी कर रहा है. विभाग ने शिक्षकों की प्रोन्नति को लेकर कमेटी का भी गठन किया है, जो शिक्षकों को इसका लाभ दिलायेगी.

प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के शिक्षकों को एक से आठ ग्रेड तक प्रोन्निति मिल सकेगी. राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में दो प्रकार के नियमित शिक्षक हैं. एक तो प्राइमरी स्कूल शिक्षक हैं. इन्हें ग्रेड एक, दो और तीन मिलता है. वहीं, दूसरे स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक हैं. इन्हें ग्रेड चार, पांच और छह है. सभी ग्रेड का लाभ 12 साल की सेवा के बाद मिलता है. वहीं ग्रेड सात में प्रधानाध्यापक और आठ में वरीय प्रधानाध्यापक पद पर प्रोन्निति दी जायेगी. वर्तमान में सिर्फ ग्रेड वन वाले प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों की ग्रेड चार के स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक पद पर प्रोन्नति हुई है.

राज्य में प्राइमरी स्कूल के ग्रेड एक के शिक्षकों की प्रोन्नति स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक के ग्रेड चार में होती है. भाषा, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के खाली पदों पर यह प्रोन्नति दी जाती है. अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने नियमावली को शिथिल कर एक बार शिक्षकों की विभिन्न ग्रेड में प्रोन्नति की मांग की है. इससे शिक्षकों के खाली पद भी भरे जा सकेंगे. शिक्षा  विभाग इस पर विचार भी कर रहा है.

प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के शिक्षकों की प्रोन्नति होने से करीब 2800 मिडिल स्कूलों में प्रधानाध्यापक मिल सकेंगे. वर्तमान में 200 से भी कम मिडिल स्कूलों में नियमित प्रधानाध्यापक हैं. 2600 स्कूल प्रभारी प्रधानाध्यापक से काम चल रहा है. प्रोन्नति से शिक्षकों के वेतनमान और ग्रेड पे में भी बढ़ोतरी होगी.

Tags: Jharkhand news, Ranchi news, Teachers

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर