झारखंड की बेटी सीमा कुमारी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में करेगी पढ़ाई, प्रियंका चोपड़ा ने की तारीफ

झारखंड की बेटी सीमा कुमारी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी, उसे इसके लिए स्कॉलरशिप मिली है.

झारखंड की बेटी सीमा कुमारी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी, उसे इसके लिए स्कॉलरशिप मिली है.

झारखंड के अनपढ़ मां-बाप की बेटी सीमा इस समय चर्चा में है. इसकी वजह है सीमा को कैम्ब्रिज में हार्वड यूनिवर्सिटी से मिली स्कॉलरशिप. प्रियंका चोपड़ा से लेकर अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली तक ने इस लड़की जमकर तारीफ की है.

  • Last Updated: April 25, 2021, 3:30 PM IST
  • Share this:
रांची. झारखंड के अनपढ़ मां-बाप की एक बच्ची सीमा इस वक्त काफी चर्चा में है. इसकी वजह है सीमा को कैम्ब्रिज में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) के लिए मिली फुल स्कॉलरशिप है. अब झारखंड की इस बेटी की जमकर तारीफ प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) से लेकर अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली (Navya Naveli Nanda) तक ने की है.

रांची के ओरमांझी ब्लॉक के दाहु गांव की रहने वाली सीमा कुमारी अब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज से सीमा को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी. 'युवा' नाम की संस्था ने इससे जुड़ी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की है. युवा की ट्वीट के अनुसार सीमा कुमारी को अशोका यूनिवर्सिटी, मिडिलबरी कॉलेज और ट्रिनिटी कॉलेज में भी स्वीकार किया गया है.



Youtube Video

प्रियंका चोपड़ा ने सीमा की तारीफ करते हुए एक तस्वीर अपने सोशल अकाउंट पर शेयर की है. प्रियंका चोपड़ा ने ट्विटर पर पर युवा इंडिया द्वारा सीमा की कहानी साझा की और उनकी पोस्ट को कैप्शन दिया, 'लड़की को शिक्षित करें और वह दुनिया को बदल सकती है. ऐसी प्रेरणादायक उपलब्धि. शानदार सीमा, मैं यह देखने के लिए बेचैन हूं कि तुम आगे क्या करती हो.

सीमा रांची के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं. उनके मां-बाप अनपढ़ हैं। वो खेती का काम करते हैं.साथ ही, एक धागा कारखाने में भी काम करते हैं. साल 2012 में सीमा ने युमका में फुटबॉल टीम में शामिल होने के बाद सीमा ने शिक्षा के अधिकार और बाल विवाह के खिलाफ जंग छेड़ी. शॉर्ट्स पहने को लेकर उनका मजाक भी उड़ाया गया. लेकिन इन बातों की परवाह किए बिना सीमा सालों तक फुटबॉल खेलती रहीं. वह एक विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने वाली अपने परिवार की पहली महिला होंगी.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की गिनती विश्व के सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में होती है. इस बार ज्यादा संख्या में अप्लीकेशन होने के कारण यूनिवर्सिटी ने केवल केवल 3.4% को मौका दिया. इसके बावजूद सीमा स्कॉलरशिप हासिल करने में कामयाब रहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज