Home /News /jharkhand /

रांची के झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले 25 हजार परिवारों को देंगे नया घर- सीएम रघुवर दास

रांची के झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले 25 हजार परिवारों को देंगे नया घर- सीएम रघुवर दास

रघुवर दास, सीएम, झारखंड

रघुवर दास, सीएम, झारखंड

सीएम ने कहा कि सभी विस्थापितों को सरकार आवास देगी साथ ही रांची के 25 हजार झुग्गी- झोपड़ी में रहने वालों को कॉलोनी बनाकर बसाया जाएगा.

राज्य की रघुवर सरकार ने एक कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. रघुवर दास ने कहा कि रांची में 25 हजार झुग्गी-झोपड़ी वालों को आवास दिया जाएगा. सीएम ने विस्थापितों को जमीन का पट्टा कैंप लगाकर देने की भी बात कही. इसके अलावा मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत 5 जनवरी से करने की घोषणा की.

झारखंड में विस्थापन की समस्या एक बड़ी समस्या है. इसके चलते प्रदेश के कई हिस्सों में लोग प्रभावित हुए हैं. आधारभूत संरचनाओं के विकास के कारण दशकों से विस्थापन का दंश लोग झेलते रहे हैं. सीएम रघुवर दास ने धुर्वा में आयोजित हटिया विस्थापित समिति के वन भोज सह सांस्कृति कार्यक्रम में विस्थापितों के दर्द का उल्लेख किया. धुर्वा के कूटें में आयोजित इसी कार्यक्रम स्थल पर ही विधानसभा का नया भवन बन रहा है. इस कारण काफी लोग विस्थापित हुए हैं. सीएम ने कहा कि सभी विस्थापितों को सरकार आवास देगी साथ ही रांची के 25 हजार झुग्गी- झोपड़ी वालों को कॉलोनी बनाकर बसाया जाएगा.

कार्यक्रम में हटिया विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों लोग पहुंचे जिनमें अधिकांश लोग विस्थापित हैं. बताया जा रहा है कि यहां एचईसी की स्थापना काल से ही विस्थापन की समस्या चलती आ रही है. राज्य के मुखिया ने सभी विस्थापितों को आश्वस्त किया है कि उनके परिवार के युवा बेरोजगारों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर दिए जाएंगे. साथ ही विस्थापितों को वर्तमान आवासीय क्षेत्र की जमीन का पट्टा दिया जाएगा. ताकि वे उस भूखंड का मालिक बन सकें.

यह भी पढ़ें - गुमला: ग्रामीण इलाकों में सड़क निर्माण कार्य हुआ तेज, लोगों में खुशी

सीएम रघुवर दास ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि 2020 तक राज्य के सभी बेघरों को आवास मुहैया कराया जाए. सीएम ने कहा कि गरीबों को भी इस समाज में सम्मान के साथ जीने का पूरा हक है. इसलिए सरकार गरीबों और खासकर विस्थापितों की समस्या को गंभीर से लेकर उसपर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें- देश में सेना की तरह खिलाड़ियों का भी माना जाता है लोहा: मोहन भागवत

Tags: CM Raghubar Das, Jharkhnad news, Raghubar Das, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर