लाइव टीवी

रघुवर कैबिनेट ने 15 प्रस्तावों पर लगाई मुहर, ड्यूटी से गायब व भ्रष्टाचार के आरोपी लोकसेवक हुए सेवा से बर्खास्त

Bhuwan Kishore Jha | News18 Jharkhand
Updated: September 14, 2019, 6:23 PM IST
रघुवर कैबिनेट ने 15 प्रस्तावों पर लगाई मुहर, ड्यूटी से गायब व भ्रष्टाचार के आरोपी लोकसेवक हुए सेवा से बर्खास्त
रांची - रघुवर सरकार ने अनियमितता करने वाले सहायक इंजीनियर और ड्यूटी से गायब सरकारी डॉक्टर को सेवा से बर्खास्त कर एक बड़ा संदेश दिया.

मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में 15 प्रस्तावों पर मुहर लगी. प्रोजेक्ट भवन में आयोजित कैबिनेट की बैठक में अनियमितता करने वाले सहायक इंजीनियर और ड्यूटी से गायब सरकारी डॉक्टर को सेवा से बर्खास्त कर सरकार ने एक बड़ा संदेश दिया है.

  • Share this:
रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghuvar Das) के नेतृत्व में शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में 15 प्रस्तावों (Proposals) पर मुहर लगी. प्रोजेक्ट भवन (Project Bhavan) में आयोजित कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting)  में अनियमितता करने वाले सहायक इंजीनियर और ड्यूटी से गायब सरकारी डॉक्टर को सेवा से बर्खास्त कर सरकार ने एक बड़ा संदेश दिया है. इसके अलावा जिन प्रस्तावों पर मुहर लगी है उनमें अंशदायी पेंशन योजना अंतर्गत नियुक्त राज्यकर्मियों के लिए 1 दिसंबर 2004 के प्रभाव से पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकार अधिनियम 2013 के तहत राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को विस्तारित एवं अंगीकृत करने की स्वीकृति दी गई. एनसीसी निदेशालय, बिहार एवं झारखंड पटना के अंतर्गत झारखंड प्रकोष्ठ के गठन की स्वीकृति दी गई.

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के सुदृढ़ीकरण के लिए ODMP (Other Disaster Management Project) के अंतर्गत कार्यरत लोगों को सेवा अवधि विस्तार दी गई है. अशोक कुमार सहायक अभियंता, लघु सिंचाई प्रमंडल, हुसैनाबाद वर्तमान में सहायक अभियंता, मेदनीनगर को सेवा से बर्खास्त करने की स्वीकृति दी गई है. अशोक कुमार पर 2 करोड़ से अधिक की सरकारी राशि का अनियमितता करने का आरोप है.

कैबिनेट सचिव ने दी लिए गए फैसलों की जानकारी

कैबिनेट सचिव अजय कुमार सिंह ने कैबिनेट में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि मंत्रिपरिषद ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कोलेबिरा में पदस्थापित चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रोशन प्रवीण खलखो को सेवा से बर्खास्त करने की स्वीकृति दी है. डॉ. रोशन खलखो लंबे समय से ड्यूटी से गायब थे.

कैबिनेट बैठक में राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान, रांची के चिकित्सा शिक्षा संवर्ग के विभिन्न विभागों के लिए सीनियर रेजिडेंट एवं ट्यूटर के 79 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है.


राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान, रांची के चिकित्सा शिक्षा संवर्ग के विभिन्न विभागों के लिए सीनियर रेजिडेंट एवं ट्यूटर के 79 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है. खूंटी न्याय मंडल में 2 आशुलिपिक के स्थायी पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है.

52 करोड़ 22 लाख रुपए की योजना को स्वीकृति
Loading...

वित्तीय वर्ष 2019-20 में राज्य योजना अंतर्गत लाभुक जनित योजनाएं (अंब्रेला स्कीम) यथा-बकरा विकास, शुकर विकास, बैकयार्ड लेयर कुक्कुट तथा ब्रायलर कुक्कुट पालन के संचालन के लिए 28 करोड़ 93 लाख रुपये, अनुसूचित जातियों के लिए विशेष घटक योजना अंतर्गत 10 करोड़ 29 लाख रुपए और जनजातीय क्षेत्र उपयोजना अंतर्गत 13 करोड़ रुपए यानि कुल 52 करोड़ 22 लाख रुपए की योजना के संचालन पर स्वीकृति दी गई.

केंद्र प्रायोजित प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) "सबके लिए आवास 2022" के तृतीय घटक "भागीदारी में किफायती आवास निर्माण" के अंतर्गत अब आवासों का निर्माण जी प्लस-6 और जी प्लस 8 तक होगा. इससे पहले जी प्लस 3 तक का प्रावधान था.

सम्मान राशि 1 हजार रुपये प्रति माह देने की स्वीकृति

मानकी मुंडा, ग्राम प्रधान, डाकुवा, परगनैत, पराणिक, जोगमांझी, कुड़ाम, नायकी, नायकी गड़ैत, मूलरैयत, पड़हा राजा, ग्राम सभा का प्रधान, घटवाल एवं दावेदार की तरह पश्चिमी सिंहभूम के ग्रामीण दिउरी (पुजारी) को सम्मान राशि एक हजार रुपये प्रतिमाह देने की स्वीकृति दी गई है.

झारखंड भूमिगत जल, गैस और ड्रेनेज पाइप लाइन नियमावली 2018 एवं भूमि के उपयोग के अधिकार के लिए दर का निर्धारण करने की स्वीकृति दी गई है. झारखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सेवा संवर्ग के भर्ती प्रोन्नति एवं अन्य सेवा शर्त नियमावली, 2018 में आंशिक संशोधन की स्वीकृति दी गई है.

ये भी पढ़ें - रिम्स में एडमिट लालू यादव के लिए किडनी दान करने को तैयार हैं उनके सेवक

ये भी पढ़ें - प्रेमी-प्रेमिका को पेड़ से बांधा, पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बचाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 6:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...