vidhan sabha election 2017

रघुवर सरकार का फोकस आधारभूत संरचनाओं के निर्माण पर

Rajesh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: December 7, 2017, 4:15 PM IST
रघुवर सरकार का फोकस आधारभूत संरचनाओं के निर्माण पर
नीलकंठ सिंह मुंडा ग्रामीण विकास मंत्री, झारखंड सरकार
Rajesh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: December 7, 2017, 4:15 PM IST
राज्य की रघुवर सरकार का अधिकांश फोकस आधारभूत संरचनाओं के निर्माण पर है. इसका असर भी दिख रहा है.लगभग तीन साल पूरे करने जा रही रघुवर सरकार ने कई क्षेत्रों में अच्छे काम किए हैं. लेकिन ये सभी काम अभी भी नाकाफी हैं.

राज्य सरकार का झारखंड में आधारभूत संरचना के विकास पर जोर रहा है. सड़क, भवन, मानव संसाधन की उपलब्धता जैसे क्षेत्र में काम हो रहा है. इस क्षेत्र में पूरी सफलता सरकार से अभी कोसों दूर है. पेयजल की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है. स्वास्थ्य सेवा में कई काम नहीं हो पाए हैं. खासकर बिजली समस्या बरकरार है. खाद्यान्न योजना भी फूल प्रूफ नहीं है.

स्कूलों में आधारभूत संरचना देने की कोशिश की गई है. लेकिन अभी भी 45 प्रतिशत स्कूलों में आधारभूत संचरनाओं का अभाव है. सिंचाई के संसाधन का विकास नहीं हो पाया है. खाद्यान्न योजनाओं में भी लीक बरकरार है. ग्रामीण सड़कों के निर्माण में थोड़ी तेजी है. लेकिन कई स्थानों पर गुणवत्ता का अभाव देखा गया है.

पेंशन योजना में भी लिंक की समस्या परेशान किए हुए है. स्कूलों में एमडीएम योजनाओं में लगातार शिकायत आती रही है. कल्याणकारी योजनाओं में भी कथित रूप से घालमेल है. इस कारण इसका लाभ लाभुकों को पूर्ण रूप से नहीं मिल पा रहा है. लेकिन कई नागरिक सुविधाएं बरकरार हैं.

वैसे इन सब के बारे में झारखंड सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि जब से रघुवर दास की सरकार बनी है तब से हर विभाग के काम एक आंदोलन के रूप में लिया गया है. वृहत् रूप से काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का सबसे ज्यादा फोकस प्रदेश के विकास पर ही है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर