लाइव टीवी

रघुवर सरकार की कैबिनेट ने लगाई 16 प्रस्तावों पर मोहर, आंगनबाड़ी सेविका को अब मिलेंगे 5900

rajesh | News18 Jharkhand
Updated: November 5, 2018, 11:03 PM IST
रघुवर सरकार की कैबिनेट ने लगाई 16 प्रस्तावों पर मोहर, आंगनबाड़ी सेविका को अब मिलेंगे 5900
सरकार के फैसलों की जानकारी देते कैबिनेट सचिवएसकेजी रहाटे

सीएम रघुवर दास की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक प्रोजेक्ट भवन में हुई. इसमें कई मंत्री भी शामिल हुए. बैठक में 16 प्रस्तावों पर मोहर लगी. राज्य के एसटी एससी अभ्यर्थियों के लिए सरकार ने एक बड़ी खुशी दी.

  • Share this:
सीएम रघुवर दास की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक प्रोजेक्ट भवन में हुई. इसमें कई मंत्री भी शामिल हुए. बैठक में 16 प्रस्तावों पर मोहर लगी. राज्य के एसटी एससी अभ्यर्थियों के लिए सरकार ने एक बड़ी खुशी दी. संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा देने वाले इस वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा देने के बाद सरकार एक लाख रुपये मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के लिए तैयारी के लिए प्रोत्साहन राशि देगी.

इसके अलावा कैबिनेट में कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिनमें मानकी, मुंडा, ग्राम प्रधान और डकुआ को मिलने वाली धनाराशि को दोगुना किया गया. परमाणिक, योग मांझी, ओराम नायकी, नायकी, गोड़ैत, मूल रैयत, पहड़ा राजा, ग्राम सभा प्रधान ,घटवाल व तांवेदार को भी सरकार अब 1-1 हजार रुपये प्रति माह मानदेय देगी . इस निर्णय से राज्य सरकार के खजाने पर 42 करोड़ 83 लाख रुपये का अत्यधिक खर्च बढ़ेगा.

इसके अलावा बिरसा मुंडा पार्क में भगवान बिरसा मुंडा व अन्य शहीदों की प्रतिमाओं के निर्माण पर 3 करोड़ 57 लाख रुपये का खर्च आएगा. गुजरात में विश्व में सरदार पटेल की सबसे बड़ी प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार राम सुतार और उनकी टीम ही यहां प्रतिमा बनाएगी. केंद्र सरकार के निर्णय के अनुसार राज्य में आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं का मानदेय भी बढ़ा दिया गया है.

आंगनबाड़ी सेविका का पहले 4400 रुपये की जगह 5900 रुपये मानदेय होगा. सहायिका को 2200 रुपये के बजाय अब 2950 रुपये मिलेंगे. लघु आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका को 2950 के बजाय अब 4200 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए गए. कार्मिक विभाग की विभागीय नियमावली में भी संशोधन किया गया है.

यह भी पढ़े - बाबूलाल मरांडी ने सरकार पर लगाए हजारों करोड़ के घोटाले का आरोप

यह भी पढ़े - जन चौपाल में सीएम रघुवर दास ने कहा 'झारखंड को बनाएंगे विकसित राज्य'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2018, 11:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...