झारखंड के पश्चिमी-मध्य क्षेत्र में आज गरज-चमक के साथ ओला-बारिश, बिजली गिरने के आसार

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी  कर आज बारिश और ओले पड़ने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर आज बारिश और ओले पड़ने की संभावना जताई है.

Weather Update: देशभर के तमाम शहरों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है, बारिश हो रही है, बादल छाए हुए हैं. इसका प्रभाव झारखंड में भी देखने को मिल रहा है. यहां पर पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के दबाव के चलते पश्चिमी, मध्य और उत्तरी क्षेत्रों में बारिश की संभावना है.

  • Last Updated: March 12, 2021, 11:01 AM IST
  • Share this:
रांची. पश्चिमी विक्षोभ के दबाव के चलते झारखंड के पश्चिमी, मध्य और उत्तरी भागों में 12 मार्च यानी आज आसमान में बादल छाने के साथ जोरदार बारिश और कुछ जिलों में वज्रपात होने के आसार हैं. रांची मौसम केन्द्र ने यह अनुमान व्यक्त किया है.

केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के मुताबिक झारखंड में फिलहाल अधिकतम तापमान में वृद्धि देखी जा रही है और आने वाले कुछ समय में इसमें और वृद्धि होने की संभावना है, क्योंकि आसमान में बादल बनेंगे. पश्चिमी विक्षोभ के असर के शुुक्रवार 12 मार्च को मध्य, पश्चिमी और उत्तर झारखंड में बारिश हो सकती है, जिससे न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है. वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर ही रहेगा.

कहां- कितना रहेगा पारा



-37-38℃ के बीच- पूर्वी सिंहभूम,पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, चतरा, लातेहार, पलामू और गढ़वा.
-35-36℃ के बीच- कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, बोकारो, धनबाद और सिमडेगा.

-33-34℃ के बीच- गोड्डा,साहेबगंज,पाकुड़,दुमका,जामताड़ा,हजारीबाग, लोहरदगा,रामगढ़,रांची, गुमला और खूंटी ।

-18-19℃ के बीच- गढ़वा, पलामू, सिमडेगा, खूंटी,पश्चिमी सिंहभूम, हजारीबाग, गिरिडीह, रामगढ़, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, दुमका और पाकुड़.



-20-21℃ के बीच- चतरा, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, राँची, सरायकेला खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, देवघर, कोडरमा, गोड्डा और साहेबगंज.

बदलते मौसम में क्या-क्या करें परहेज



तापमान में उतार-चढ़ाव के चलते बदल रहे मौसम को देखते हुए सजग रहने की जरूरत है. रिम्स के डॉक्टर संजय सिंह news18 के माध्यम से लोगों को सलाह दी है कि वह खानपान में परहेज बरतें. बासी और फुटपाथ पर बिकने वाली खाद्य सामग्री के सेवन से बचें और ज्यादा पानी पिएं. उन्होंने सेहत को बेहतर रखने के लिए हाइजिनिक फूड के उपयोग की सलाह दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज