अपना शहर चुनें

States

Rajya Sabha Election: झारखंड की 2 सीटों के लिए वोटिंग कल, कोरोना संक्रमण को देखते हुए 'मिरर बूथ' की व्यवस्था

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव होगा
झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव होगा

Jharkhand Rajya Sabha Election: शुक्रवार सुबह 9 बजे से शुरू होने वाले मतदान (Voting) में झारखंड के 79 विधायक हिस्सा लेंगे. मतदान के दौरान सोशल डिस्टेंसिग का पालन सभी को करना होगा. शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी

  • Share this:
रांची. झारखंड में राज्यसभा (Rajya Sabha) की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव (Election) को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कल यानी शुक्रवार को चुनाव होना है. चुनाव आयोग के दिशा निर्देश पर झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) में दो मतदान केंद्र बनाये गये हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर विधायकों के लिए मिरर मतदान केंद्र (Mirror Booth) बनाय गये हैं. मिरर मतदान केंद्र में वैसे वोटर मतदान करेंगे, जो या तो कोरोना पॉजिटिव हैं या फिर संदिग्ध हैं. चुनाव आयोग ने इस तरह का मतदान केंद्र पहली बार बनाया है.

शुक्रवार सुबह 9 बजे से शुरू होने वाले मतदान में सूबे के 79 विधायक हिस्सा लेंगे. मतदान के दौरान सोशल डिस्टेंसिग का पालन सभी को करना होगा. विधानसभा मुख्य द्वार पर सेनिटाइज होने के बाद ही विधायकों को प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी.

निर्वाचन पदाधिकारी महेंद्र प्रसाद ने कहा कि विधानसभा के वेस्ट विंग के निचले तल्ले पर बने मतदान केंद्र तक एक बार में दो से अधिक मतदाताओं के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. विधायक को वेटिंग रूम बनाया गया है, जहां वे अपनी बारी आने का इंतजार करेंगे. चुनाव को लेकर विधानसभा के बाहर और अंदर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं.



ये भी पढ़ें- झारखंड में महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बढ़ाया 2 से 4 रुपये तक टैक्स, जानें कैबिनेट के अन्य फैसले
मैदान में हैं तीन प्रत्याशी

राज्यसभा की दो सीटों के लिए हो रहे चुनाव में तीन प्रत्याशी मैदान में हैं. जेएमएम से पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, बीजेपी से प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश और कांग्रेस से शहजादा अनवर चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी प्रत्याशी दीपक प्रकाश को निर्दलीय विधायक सरयू राय और आजसू के दो विधायकों का समर्थन मिलने से वो फीलगुड में हैं. दूसरी सीट पर उनकी दावेदारी कांग्रेस प्रत्याशी से मजबूत दिख रही है. वहीं जेएमएम प्रत्याशी गुरूजी शिबू सोरेन की एक सीट पर जीत पक्की मानी जा रही है. इधर आंकड़ों की जुगाड़ में लगे कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर को भी उम्मीद है कि आखिर वक्त में मैजिक नंबर्स पाने में वो सफल हो जायेंगे.

वोटिंग के बाद शाम में ही मतगणना

सुबह 09 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग के बाद शाम 5 बजे मतगणना होगी. मतगणना कक्ष में निर्वाचनकर्मी के अलावा तीनों प्रत्याशी के प्रतिनिधि होंगे. ऑबजर्वर राहुल पुरवार ने मतदान और मतगणना कार्य की तैयारियों का जायजा लेते हुए कहा कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव हर हाल में संपन्न कराये जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज