Home /News /jharkhand /

rajya sabha elections in jharkhand two seats two national parties congress and bjp political equation brvj

राज्य सभा चुनाव का रण: झारखंड में दो सीट और दो राष्ट्रीय दलों की दावेदारी, जानें समीकरण

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए भाजपा व कांग्रेस की अपनी - अपनी दावेदारी है.

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए भाजपा व कांग्रेस की अपनी - अपनी दावेदारी है.

Rajya Sabha Elections in Jharkhand: झारखंड में राज्यसभा की दो सीट पर होने वाले चुनाव को रांची से दिल्ली तक सरगर्मी तेज हो गई है. उम्मीदवार कौन होगा; इस सवाल पर राष्ट्रीय दल बीजेपी और कांग्रेस में मंथन का दौर चल रहा है. जहां एक तरफ बीजेपी में स्थानीय या बाहरी उम्मीदवार पर संशय है, वहीं कांग्रेस में भी दावेदारों की कोई कमी नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में फिर से एक बार राज्यसभा चुनाव का रण दिलचस्प होने जा रहा है. इस बार भी राज्यसभा की रणभूमि में बड़े खिलाड़ियों के उतरने के आसार हैं. खासकर अगर बात दो राष्ट्रीय दलों की करें तो बीजेपी और कांग्रेस ताल ठोकती हुई नजर आ रही है. जहां बीजेपी में कुछ बड़े नामों की चर्चा शुरू हो गई है, वहीं संगठन के लिये वर्षों से पसीना बहाने वाले नेता भी पीछे नहीं है. राज्यसभा की दो सीटों के लिए बीजेपी का उम्मीदवार कौन होगा इस पर बहुत जल्द प्रदेश चुनाव समिति की बैठक होने वाली है. इस बैठक में प्रस्तावित नाम पर केंद्रीय संसदीय बोर्ड अंतिम फैसला लेगा.

हालांकि पिछले दो राज्यसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने झारखंड के समर्पित नेताओं को मौका दिया है; मगर इस बार क्या होगा ये अभी कहना मुश्किल है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के अनुसार पार्टी में लोकतांत्रिक तरीके से उम्मीदवार का चयन होता है. उनके जैसे जमीनी स्तर के कार्यकर्ता को पार्टी ने राज्यसभा तक भेजने का काम किया है. संगठन में कार्यकर्ता का मान और सम्मान हमेशा बना रहेगा. उम्मीदवारी की प्रक्रिया समय रहते पूरी कर ली जाएगी.

कांग्रेस भी इस बार राज्यसभा चुनाव को लेकर किसी तरह का कोई समझौता करने को तैयार नहीं दिख रही है. महागठबंधन के अंदर कांग्रेस ने पहली वरीयता की उम्मीदवारी का दावा ठोक दिया है. उदयपुर में नव संकल्प चिंतन शिविर के बाद दिल्ली में राज्यसभा चुनाव को लेकर मंथन का दौरा शुरू हो गया है. झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दल के नेता पहले राउंड में दिल्ली के नेताओं के साथ चर्चा के लिए जमे हुए हैं.

कांग्रेस के अंदर भी राज्यसभा चुनाव का टिकट पाने वालों की फेहरिस्त काफी लंबी है. प्रदेश प्रवक्ता राकेश सिन्हा के अनुसार इस बार राज्यसभा जाने की बारी कांग्रेस की है. पिछली बार कांग्रेस ने त्याग किया था इस बार बारी जेएमएम की है. दिल्ली में उम्मीदवारी को लेकर चर्चा भी शुरू हो गई है.

राज्यसभा चुनाव में हमेशा से ही राष्ट्रीय दलों की विशेष दिलचस्पी रही है. सदन के अंदर संख्या बढाने के लिहाज से दोनों ही राष्ट्रीय दल पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में उतरने को तैयार है. लेकिन, सवाल ये है कि आंकड़ों के अंकगणित के लिहाज से किसका फार्मूला सटीक बैठता है और कौन पिछड़ जाएगा, इसके लिये अभी थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है.

Tags: Jharkhand news, Rajya Sabha Elections, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर