लाइव टीवी

कोरोना के खतरे को देखते हुए झारखंड में टल सकता है राज्यसभा चुनाव
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: March 24, 2020, 9:20 AM IST
कोरोना के खतरे को देखते हुए झारखंड में टल सकता है राज्यसभा चुनाव
कोरोना के खतरे को देखते हुए झारखंड में होने वाला राज्यसभा चुनाव टल सकता है. (फाइल फोटो)

राज्य मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना के खौफ के बीच विधायकों के लिए वोट देने आना परेशानी का कारण हो सकता है. लॉकडाउन के चलते पांच से ज्यादा लोगों की भीड़ पर प्रतिबंध है.

  • Share this:
रांची. कोरोना (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए 26 मार्च को होने वाला राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) टल सकता है. झारखंड में दो सीटों के लिए चुनाव होना है. सोमवार को केन्द्रीय चुनाव आयोग ने सात राज्यों के मुख्य चुनाव पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चुनावी तैयारियां की जानकारी ली. इस दौरान झारखंड की ओर से बताया गया कि राज्य में कोरोना के संकट को देखते हुए लॉकडाउन किया गया है. पांच से ज्यादा लोगों के जुटान पर प्रतिबंध है.

राज्य मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना के खौफ के बीच विधायकों के लिए वोट देने आना परेशानी का कारण हो सकता है. जवाब में चुनाव आयोग ने विचार-विमर्श के बाद निर्देश देने की बात कही.

झारखंड में दो सीटों पर चुनाव 

बता दें कि 26 मार्च को 17 राज्यों के 55 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने वाला था. इनमें से 10 राज्यों में उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. झारखंड समेत सात राज्यों में चुनाव होना है. झारखंड में दो सीटों के लिए यूपीए गठबंधन की ओर से जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन और कांग्रेस के शहजादा अनवर मैदान में हैं. जबकि बीजेपी ने प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को प्रत्याशी बनाया है.



 शिबू और दीपक की जीत पक्की

झारखंड विधानसभा में संख्याबल के आधार पर जेएमएम के शिबू सोरेन का तीसरी बार राज्यसभा जाना तय है. उन्हें जीत के लिए 28 वोट चाहिए, जबकि पार्टी के 29 विधायक हैं. बीजेपी के दीपक प्रकाश की भी जीत तय मानी जा रही है. भाजपा के 26 और आजसू के दो वोट से उनकी भी जीत होती दिख रही है. निर्दलीय अमित यादव ने भी दीपक प्रकाश को समर्थन देने का ऐलान किया है. दीपक प्रकाश को जीत के 27 वोट चाहिए. हालांकि कांग्रेस के पास जीत का आंकड़ा नहीं दिख रहा. शहजादा अनवर को जीत के लिए 27 वोट चाहिए. लेकिन मात्र 20 वोट मिलता दिख रहा है.

ये भी पढ़ें- रांची: लॉकडाउन उल्लंघन मामले में 12 केस दर्ज, अब और सख्त होगी पुलिस 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 9:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,150,001

     
  • कुल केस

    1,601,302

    +83,176
  • ठीक हुए

    355,671

     
  • मृत्यु

    95,630

    +7,170
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर