• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • चारा घोटाले में जांच से शोहरत पाने वाले राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस चीफ बने, झारखंड को हुआ गर्व

चारा घोटाले में जांच से शोहरत पाने वाले राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस चीफ बने, झारखंड को हुआ गर्व

आईपीएस राकेश अस्थाना.

आईपीएस राकेश अस्थाना.

1984 बैच के IPS अधिकारी राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) के पिता झारखंड के सरकारी स्कूल में शिक्षक थे. इसी राज्य से अस्थाना का छात्र जीवन जुड़ा रहा. जानिए झारखंड में उनके करीबियों ने कैसे ज़ाहिर किया उत्साह.

  • Share this:
रांची. दिल्ली के पुलिस चीफ के पद पर राकेश अस्थाना की नियुक्ति से झारखंड को गौरव मिला है क्योंकि अस्थाना की जड़ें इसी राज्य से जुड़ी हैं. अस्थाना का जन्म झारखंड की राजधानी (तत्कालीन बिहार) रांची में हुआ था. गुजरात कैडर के आईपीएस राकेश अस्थाना के पिता एचके अस्थाना नेतरहाट स्कूल में बायोलॉजी के अध्यापक थे. अस्थाना ने दसवीं तक की पढ़ाई नेतरहाट स्कूल में की थी और उच्च शिक्षा रांची के सेंट जेवियर कॉलेज से ली थी. अस्थाना से जुड़े रहे लोगों ने अस्थाना को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए उनसे जुड़ी यादें भी न्यूज़18 के साथ साझा कीं.

अस्थाना रांची विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. कामिनी कुमार के भाई हैं. डॉ. कामिनी ने अस्थाना के दिल्ली पुलिस प्रमुख बनने पर कहा कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर पद पर उनके भाई की नियुक्ति से घर में खुशी का माहौल है. 'मुझे अपने भाई पर गर्व है. उन्होंने रांची समेत पूरे झारखंड को गौरव का अवसर दिया है.' डॉ. कामिनी ने कहा कि उन्हें पूरी आशा है कि उनके भाई पूरी निष्ठा और ईमानदारी से पहले की तरह ही अपने दायित्व का निर्वाह करेंगे.

ये भी पढ़ें : दिल्ली में होगी झारखंड सरकार गिराने की साज़िश की जांच, रांची पुलिस की टीमें तैयार

शिक्षक ने बचपन में ही देखी थी प्रतिभा
आवासीय विद्यालय नेतरहाट के शिक्षक उपेंद्र उपाध्याय ने अस्थाना के बारे में बताया कि वह बहुत ही प्रतिभाशाली छात्र रहे थे. उपाध्याय ने कहा कि 1971 में उन्होंने जिस छात्र को देखा था, उसने आज 'होनहार विरवान के होत चिकने पात' कहावत को चरितार्थ किया. उपाध्याय ने बताया​ कि अस्थाना ने फर्स्ट एटेंप्ट में ही आईपीएस परीक्षा पास कर ली थी. दर्शनशास्त्र के शिक्षक उपाध्याय के मुताबिक अस्थाना शुरू से ही प्रतिभावान थे और खेलकूद में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे.

jharkhand news, jharkhand ips, delhi news, delhi police commissioner, delhi police,  झारखंड न्यूज़, दिल्ली न्यूज़, दिल्ली पुलिस कमिश्नर, दिल्ली कमिश्नर
सीबीआई में अपने कार्यकाल के समय अस्थाना ने चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव से घंटों तक पूछताछ की थी.


लालू से पूछताछ कर सुर्खियों में आए थे अस्थाना
अस्थाना ने सबसे ज्यादा सुर्खियां चारा घोटाला मामले में तब बटोरी थीं, जब बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से करीब 6 घंटे तक पूछताछ की थी. उस समय अस्थाना सीबीआई के लिए काम करते थे. 1996 में उन्होंने लालू के खिलाफ चारा घोटाले मामले में चार्जशीट दाखिल की थी.

ये भी पढ़ें : आरपीएफ ने झारखंड की 4 लड़कियों को छुड़ाया, वरना दिल्ली में 10,000 में बेची जातीं

गौरतलब है कि अस्थाना को उस समय दिल्ली का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है, जब दिल्ली पुलिस और अरविंद केजरीवाल सरकार के बीच खींचतान की स्थिति है. पिछले दिनों ही एलजी अनिल बैजल ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को रासुका लागू करने की शक्ति दी. इस संबंध में अधिसूचना भी जारी की गई थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज