झारखंड के नौवें राज्यपाल बने रमेश बैस, बिरसा मंडप में हुआ शपथ समारोह

झारखंड के नये राज्यपाल के तौर पर रमेश बैस ने शपथ ली. (File Photo)

Jharkhand Politics : झारखंड की पहली और इकलौती महिला राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के स्थान पर छत्तीसगढ़ से बीजेपी के नेता रहे और त्रिपुरा के राज्यपाल रह चुके रमेश बैस ने झारखंड के राज्यपाल के तौर पर पारी शुरू की.

  • Share this:
    रांची. झारखंड के नये राज्यपाल के रूप में रमेश बैस ने बुधवार को शपथ ग्रहण की. राज भवन के बिरसा मंडप में हुए शपथ ग्रहण समारोह के दौरान झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन ने बैस को पद की शपथ दिलवाई. बैस ने पद की शपथ लेते ही द्रौपदी मुर्मू का स्थान ग्रहण किया, जो झारखंड में आदिवासी समुदाय से बनने वाली पहली महिला राज्यपाल रहीं और सबसे ज़्यादा लंबे समय तक झारखंड के शीर्ष पद पर रहीं. मुर्मू के बाद राज्यपाल बने बैस झारखंड के 10वें राज्यपाल के रूप में अपना कार्यकाल शुरू करने जा रहे हैं.

    समाचार एजेंसी यूएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को हुए राज्यपाल के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, झारखंड विधानसभा के स्पीकर रवींद्रनाथ महतो समेत राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री और पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद थे. इस समारोह से पहले वरिष्ठ नेता सूर्यसिंह बेसरा ने बैस का स्वागत किया. एक खबर के मुताबिक पूर्व विधायक बेसरा ने राज्यपाल को 20 सालों से पेंडिंग चल रहे संवैधानिक मामलों की जानकारी भी दी.

    ये भी पढ़ें : धनबाद : एक मानसिक रोगी से अस्पताल में रेप, तो एक विवाहिता दहेज की बलि चढ़ी!
    झारखंड : धर्म परिवर्तन के शिकार 14 आदिवासी परिवारों की हिन्दू धर्म में वापसी

    त्रिपुरा में एसएन आर्य ने ली बैस की जगह
    बुधवार का दिन राज्यपालों के शपथ ग्रहण समारोहों के नाम रहा. झारखंड में यह समारोह हुआ तो उधर, त्रिपुरा में भी नये राज्यपाल के तौर पर सत्यदेव नारायण आर्य ने बुधवार को शपथ ग्रहण की. राज्य के मुख्य न्यायाधीश ने आर्य को शपथ दिलवाई और आर्य त्रिपुरा के 19वें राज्यपाल बने. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, स्पीकर रेबती मोहन दास समेत तमाम मंत्री और आला अधिकारी समारोह में मौजूद थे. गौरतलब है कि झारखंड के राज्यपाल बने रमेश बैस 2019 से त्रिपुरा के राज्यपाल थे, जिनकी जगह अब आर्य ने ली है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.