अपना शहर चुनें

States

Rajya Sabha Election: हॉर्स ट्रेडिंग से बचने के लिए BJP ने विधायकों को स्कूल में कराया कैंप, प्रशासन ने दिया खाली करने का आदेश

हॉर्स ट्रेडिंग से बचने के लिए बीजेपी ने अपने विधायकों को रांची के सरला बिरला स्कूल में रखा था.
हॉर्स ट्रेडिंग से बचने के लिए बीजेपी ने अपने विधायकों को रांची के सरला बिरला स्कूल में रखा था.

रांची प्रशासन के मुताबिक कोरोना लॉकडाउन (Lockdonw) में बिना अनुमति के सामूहिक तौर पर एकत्र होना नियम विरुद्ध है. इसलिए बीजेपी विधायकों (BJP MLAs) को तत्काल वहां से हटने का आदेश दिया गया है.

  • Share this:
रांची. झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए कल चुनाव (Rajya Sabha Election) होना है. लेकिन उससे पहले पक्ष-विपक्ष में शह-मात का खेल जारी है. दरअसल हॉर्स ट्रेडिंग (Horse Trading) से बचने के लिए बीजेपी (BJP) ने अपने 25 विधायकों को रांची के टाटी सिल्वे इलाके में स्थित सरला बिरला स्कूल में रखा था. लेकिन अब जिला प्रशासन ने स्कूल को खाली करने का आदेश पार्टी को दिया है. प्रशासन के मुताबिक कोरोना लॉकडाउन (Lockdonw) में बिना अनुमति के सामूहिक तौर पर एकत्र होना नियम विरुद्ध है. इसलिए बीजेपी विधायकों को तत्काल वहां से हटने का आदेश दिया गया है. रांची प्रशासन के इस आदेश को धनबाद से भाजपा सांसद पीएन सिंह ने तुगलकी फरमान करार दिया है.

शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान

उधर, राज्यसभा चुनाव को लेकर झारखंड विधानसभा में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. दो मतदान केंद्र बनाये गये हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर विधायकों के लिए मिरर मतदान केंद्र बनाये गये हैं. मिरर मतदान केंद्र में वैसे वोटर मतदान करेंगे, जो या तो कोरोना पॉजिटिव हैं या फिर संदिग्ध हैं. चुनाव आयोग ने इस तरह का मतदान केंद्र पहली बार बनाया है. शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा, जिसके बाद मतगणना कर रिजल्ट घोषित किये जाएंगे.



ये भी पढ़ें- Rajya Sabha Election: झारखंड की 2 सीटों के लिए वोटिंग कल, कोरोना संक्रमण को देखते हुए 'मिरर बूथ' की व्यवस्था
तीन प्रत्याशी मैदान में 

झारखण्ड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए 3 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. जेएमएम से पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश और कांग्रेस की ओर से शहजादा अनवर चुनावी मैदान में हैं.

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन द्वारा खाली की गई दुमका सीट और विधायक राजेन्द्र सिंह के निधन से बेरमो सीट रिक्त है. ऐसे में विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 81 से घटकर 79 रह गयी है. राज्यसभा चुनाव के लिए 79 विधायक वोट करेंगे. ऐसे में किसी भी प्रत्याशी को जीत के लिए 27 वोटों की जरूरत होगी.

ये हैं समीकरण

झारखंड मुक्ति मोर्चा यानी जेएमएम के 29 विधायक हैं. इसलिए शिबू सोरेन की जीत पक्की दिख रही है. कांग्रेस के पास जीत का आकंड़ा नहीं दिख रहा. कांग्रेस के 14 विधायक, राजद के 01, 27 वोट शिबू को देने के बाद जेएमएम के दो वोट, निर्दलीय प्रदीप यादव और बंधु तिर्की, एनसीपी के कमलेश सिंह, माले के 01 वोट, यानी कांग्रेस प्रत्याशी को मात्र 21 वोट मिलता दिख रहा है. वहीं बीजेपी प्रत्याशी को पार्टी के 25 विधायकों के वोट, आजसू विधायक के दो वोट, निर्दलीय सरयू राय और अमित यादव के वोट यानी 29 वोट बीजेपी प्रत्याशी के खाते में दिख रहा है. ऐसे में दीपक प्रकाश की भी जीत पक्की लग रही है.

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज