लाइव टीवी

ICMR ने भी की महिला के Covid-19 की पुष्टि, रांची के 8,000 घरों की होगी स्क्रीनिंग
Ranchi News in Hindi

Upendra Kumar | News18 Jharkhand
Updated: April 3, 2020, 1:21 AM IST
ICMR ने भी की महिला के Covid-19 की पुष्टि, रांची के 8,000 घरों की होगी स्क्रीनिंग
टोंक में गुरुवार को ही कर्फ्यू लगाया जा चुका है.

झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) में मिली कोरोना पॉजिटिव महिला दिल्ली से लौटने के बाद कुल 107 लोगों से संपर्क में आई थी.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में मिली कोरोना पॉजिटिव महिला दिल्ली से लौटने के दौरान कुल 107 लोगों से संपर्क में आई थी. इसमें राजधानी एक्सप्रेस की कोच में यात्रा करते समय 35 यात्री, 54 हिंदपीढ़ी के लोग, 15 ट्रेन स्टाफ और तीन अन्य लोग शामिल हैं. बता दें, दिल्ली में मरकज के कार्यक्रम में इस महिला ने हिस्सा लिया था. जिला प्रशासन ने इस महिला की ट्रेन यात्रा की जानकारी उन जिलों के अधिकारियों से साझा की है, जहां से ये ट्रेन गुजरी थी. अधिकारियों के अनुसार, मलेशिया की रहने वाली इस महिला की जांच रिपोर्ट की पुष्टि ICMR से कराई गई है. रांची के डीसी महिमापद रे ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी. इस दौरान एसएसपी अनीश गुप्ता भी वहां मौजूद थे.

आठ हजार घरों की हो रही स्क्रीनिंग
डीसी के अनुसार, प्रशासन ने रांची के हिंदपीढ़ी इलाके के 8000 घरों की स्क्रीनिंग कराना शुरू कर दिया है. इसके अलावा यहां 11 लोग क्वारंटाइन में रखे गए हैं. डीसी ने रांची के लोगों को किसी भी तरह के अफवाहों से दूर रहने की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था, इंदौर के इस वीडियो को रांची का बताया जा रहा था. प्रशासन इस तरह के मामलों में कार्रवाई करेगा.

तीन प्राथमिकियां हो चुकी हैं दर्ज



इस दौरान एसएसपी अनीश गुप्ता ने मीडिया को बताया कि अफवाह फैलाने के आरोपियों पर अबतक 3 प्राथमिकियां दर्ज की जा चुकी हैं. उन्होंने बताया कि रांची पुलिस ने सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम का गठन किया है. एसएसपी ने साफ कर दिया है कि अफवाह फैलाने और सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने वालों पर कार्रवाई होगी.



कोरोना पॉजिटिव के दो मामले आ चुके हैं सामने
गौरतलब है कि झारखंड में कोरोना पॉजिटिव के दो केस सामने आ चुके हैं. इनमें से दूसरा संक्रमित व्यक्ति हजारीबाग जिले के विष्णुगढ़ का रहने वाला है. फिलहाल कोरोना संक्रमित यह व्यक्ति हजारीबाग सदर अस्पताल में भर्ती है. बताया जा रहा है कि उसका सैंपल जांच के लिए रांची के रिम्स में भेजा गया था. रिम्स के डॉक्टरों ने उसके पॉजिटिव होने की पुष्टि की है.

संक्रमित शख्स ने की थी कोलकाता और आसनसोल की यात्रा
डॉक्टरों के अनुसार, संक्रमित शख्स की जांच रिपोर्ट आई है, जिसमें उसमें कोरोना होने की पुष्टि हुई है. उसने हाल में कोलकाता और आसनसोल का सफर किया था. इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि 29 मार्च को कोलकाता से हजारीबाग लौटने के बाद से ही संक्रमित व्यक्ति सदर अस्पताल हजारीबाग के क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती है.

स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों का बढ़ाया हौसला
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता कोरोना से लड़ रहे चिकित्सकों का हौसला बढ़ाने गुरुवार को रिम्स पहुंचे. इस दौरान उन्होंने रिम्स के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक भी की. बैठक के दौरान उन्होंने अभी तक के हालात की जानकारी ली. इसके साथ ही कार्ययोजना की समीक्षा भी की.

ये भी पढ़ें:

रांची के हिंदपीढ़ी इलाके में कोरोना जांच में सहयोग न करने का आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 11:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading