Home /News /jharkhand /

शादी की लगन में चमका रांची का सर्राफा बाजार, हर दिन बिक रहे 1 करोड़ से ज्यादा के गहने

शादी की लगन में चमका रांची का सर्राफा बाजार, हर दिन बिक रहे 1 करोड़ से ज्यादा के गहने

रांची के सर्राफा बाजार में शादी के मौसम ने रौनक ला दी है.

रांची के सर्राफा बाजार में शादी के मौसम ने रौनक ला दी है.

Ranchi News: शादी की लगन के कारण रांची सर्राफा बाजार में 2 साल बाद रौनक लौटी है. इनदिनों हर रोज एक करोड़ से ज्यादा के गहनों का कारोबार हो रहा है. आगे बाजार में और तेजी आने की उम्मीद है.

रांची. कोरोना की मार झेल रहा रांची का सोना चांदी बाजार अब लगन के रंग से रंगने लगा है. राजधानी रांची में शादी की लगन की वजह से इनदिनों जमकर खरीदारी हो रही है. दरअसल कोरोना की वजह से पिछले दो साल से शादी-ब्याह का आयोजन रुका हुआ था. अब जैसे- जैसे राज्य सरकार की गाइडलाइंस में छूट मिल रही, शादी के बाजार में भी रौनक लौट आयी. जिन घरों में दो सालों से शादी रुकी पड़ी थी, अब उनका शौक खरीदारी के रूप में बाजारों में निकल रहा है.

रांची के सोना-चांदी व्यवसायी समिति के अध्यक्ष रवि कुमार पिंकू उत्साहित होकर बताते हैं कि बाजार में लौटी इस रौनक को किसी की नजर न लगे. उन्होंने बताया कि रांची जिले में तकरीबन सोना चांदी की 4000 हजार से ज्यादा दुकानें हैं. जिसमें तीन कैटेगरी की दुकानें हैं. पहली कैटेगरी में बड़ी दुकानें हैं, जो रांची के मुख्य इलाके और आसपास के सटे क्षेत्रों में है. इनकी संख्या करीब 150 के करीब  हैं. वहीं दूसरी कैटेगरी में मंझोले स्तर की दुकानें हैं, जिनकी संख्या करीब 2000 के करीब है. ये मुख्य तौर पर शहर से हटकर ग्रामीण इलाकों में हैं. वहीं तीसरी कैटेगरी में छोटी दुकानें है, जिनमें मुख्य रूप से कारीगर काम करते हैं. और गहनों की मरम्मती, बदलने और हल्के-फुल्के स्तर पर बिक्री का काम करते हैं. ऐसी दुकानों की संख्या भी करीब 2000 के करीब है.

रवि कुमार पिंकू बताते हैं कि लगन के समय में फिलहाल राजधानी रांची में हर दिन एक करोड़ से ज्यादा के गहनों का कारोबार हो रहा है. उन्होंने बताया कि इस बिक्री में और तेजी आने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि गुरुवार को 22 ग्राम गोल्ड का रेट 46, 500 10 ग्राम रुपये रहा. वहीं 24 कैरेट का 50000 रुपये के करीब है. यह रेट हर 10 मिनट में अंतर्राष्ट्रीय बाजार की कीमतों के अनुसार बदलता रहता है. वहीं 8 ग्राम गिन्नी की कीमत 4400 के करीब है. जबकि चांदी की कीमत 650 रुपये प्रति 10 ग्राम है.

सर्राफा बाजार लौटी रौनक का ज्वेलरी दुकान के मालिक भी स्वागत कर रहे हैं. रांची के कडरू के एक दुकान के संचालक चंदन कुमार ने बताया कि दो साल से धंधा मंदा पड़ा था. ऐसे में अब जाकर बाजार में रौनक लौटी है. उन्होंने बताया कि लगन के बाद स्थिति क्या होगी और बाजार कैसा रहेगा, उसके बाद ही सही आकलन संभव है.

रांची समेत देशभर में 1 दिसंबर से नॉन हॉलमार्क गोल्ड रखने पर भारतीय मानक ब्यूरो कार्रवाई करेगा. हालांकि रांची में नॉन हॉलमार्क गोल्ड को कम कीमत पर चोरी-छिपे बेचने की शिकायतें मिल रही हैं. जबकि पुराने स्टॉक को 30 नवंबर तक खत्म करने के निर्देश दिया गया है. सोना चांदी व्यवसायियों की मानें तो 22 कैरेट 10 ग्राम के गहने को गलाने पर 2 से 3 फीसदी गोल्ड का नुकसान होता है.

Tags: Gold Rate, Jharkhand news, Marriage, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर