रांची का बरियातू एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम मानसून की बारिश से बदहाल

रांची का बरियातू एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम इन दिनों मानसून की बारिशों से बदहाल

न्यूज़ 18 ने जब जिला खेल पदाधिकारी को बरियातू हॉकी स्टेडियम के बदहाली की जानकारी दी तो उन्होंने मामले में संज्ञान लेते हुए जल्द कार्रवाई करने का भरोसा दिया और कहा कि इस संबंध में निदेशालय को पत्र लिखा जाएगा. साथ ही तमाम गड़बड़ियों को दूर किया जाएगा.

  • Share this:
रांची. एक तरफ ओलंपिक में जहां झारखंड की बेटियां अपना दबदबा बनाने में जुटी हैं, वहीं दूसरी तरफ हॉकी को लेकर राज्य में मौजूदा संसाधनों के बदहाली पर भी सवाल उठ रहे हैं. खेल में झारखंड की एक बड़ी पहचान हॉकी से है. कई खिलाड़ियों ने अपनी हॉकी से राज्य के साथ-साथ देश का भी नाम ऊंचा किया है लेकिन मानसून की बारिश ने हॉकी स्टेडियम को लेकर सरकार की उदासीनता और लापरवाही को उजागर कर दिया है.

झारखंड की नसों में हॉकी दौड़ती है. दुनिया इस सच को जानती भी ही और मानती भी लेकिन राजधानी में हॉकी के संसाधनों को लेकर राज्य सरकार और खेल विभाग मानसून के महीनों में कितना संजीदा है, न्यूज़ 18 की एक पड़ताल ने असलियत सामने आ गई. राजधानी रांची का बरियातू एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम इन दिनों मानसून की बारिशों से बदहाल स्थिति में पहुंच चुका है. लगातार बारिश से एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में पानी जमा हो गया है. साथ ही मैदान पर फैली गंदगी भी स्टेडियम की बदहाली की कहानी बयां कर रही है. आपको बता दें कि आमतौर पर एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम को पानी की जरूरत पड़ती है लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी जमा होने पर इसकी पिच उखड़ने लगती है. लिहाजा एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के चारों ओर ड्रेनेज सिस्टम का कारगर रहना जरूरी है.

न्यूज़ 18 ने जब जिला खेल पदाधिकारी को बरियातू हॉकी स्टेडियम के बदहाली की जानकारी दी तो उन्होंने मामले में संज्ञान लेते हुए जल्द कार्रवाई करने का भरोसा दिया और कहा कि इस संबंध में निदेशालय को पत्र लिखा जाएगा. साथ ही तमाम गड़बड़ियों को दूर किया जाएगा.

दरअसल राजधानी रांची में तीन एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम हैं जिसमें एक बरियातू, दूसरा हटिया और तीसरा मुख्य स्टेडियम मोराबादी मैदान में है. मोरहाबादी मैदान में एस्ट्रोटर्फ खराब होने के कारण वहां पर फिलहाल कोई मैच का आयोजन नहीं किया जा रहा. हालांकि हॉकी झारखंड के अध्यक्ष ने जल्द टेंडर पूरा करा कर मोरहाबादी स्टेडियम को दुरुस्त करने का दावा किया है. उन्होंने बताया कि बरियातू का स्टेडियम फिलहाल कंपनी की ओर से हैंडओवर नहीं किया गया है.

हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह ने बताया कि जल्द ही मोरहाबादी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का टेंडर कराकर एस्ट्रोटर्फ की नई पट्टी बिछाई जाएगी और पूरे स्टेडियम को खूबसूरत और बेहतर बनाया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि स्वरूप बदलने के बाद मोरहाबादी स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैचों का आयोजन भी किया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.