कोरोना के कारण बंद रांची-लोहरदगा पैसेंजर ट्रेन का 10 महीने बाद फिर से परिचालन शुरू, पहले दिन महिलाओं ने संभाला मोर्चा

रांची सांसद संजय सेठ ने हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को रांची स्टेशन से रवाना किया

रांची सांसद संजय सेठ ने हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को रांची स्टेशन से रवाना किया

10 महीने बाद शनिवार को रांची स्टेशन से खुली रांची-लोहरदगा पैसेंजर ट्रेन (Ranchi-Lohardaga Passenger Train) का नजारा बदला-बदला सा था. ड्राइविंग सीट से लेकर सुरक्षा तक का जिम्मा महिला रेलकर्मियों के हाथों में था.

  • Share this:

रांची. मजदूरों के लिए लाइफलाइन माने जाने वाली लोहरदगा- रांची पैंसेजर ट्रेन (Ranchi-Lohardaga Passenger Train) का परिचालन फिर से शुरू हो गया है. कोरोना (Corona) के कारण यह ट्रेन पिछले दस महीने से बंद थी. इससे सबसे ज्यादा परेशानी वैसे मजदूरों को हो रहा था, जो हर दिन लोहरदगा से रांची काम की तलाश में पहुंचते हैं. ट्रेन नहीं चलने से इन मजदूरों को पैदल या अन्य साधन से रांची आना पड़ रहा था. शनिवार को इस ट्रेन को डीआरएम नीरज अम्बष्ठ और रांची सांसद संजय सेठ ने हरी झंडी दिखाकर रांची स्टेशन से रवाना किया.

रांची से लोहरदगा के लिए खुली पैसेंजर ट्रेन का नजारा बदला-बदला सा था. ड्राइविंग सीट से लेकर सुरक्षा तक का जिम्मा महिला रेलकर्मियों के हाथों में था. इन महिला रेलकर्मियों को फूल का गुलदस्ता देकर डीआरएम ने लोहरदगा के लिए ट्रेन को रवाना किया. हालांकि पहला दिन होने के चलके ट्रेन में यात्रियों की संख्या काफी कम थी. मगर इस ट्रेन का परिचालन फिर से शुरू होने पर यात्रियों में खुशी जरूर थी. यह ट्रेन प्रतिदिन रांची-लोहरदगा के बीच चार फेरा लगाएगी.

Youtube Video

इन ट्रेनों का भी परिचालन शुरू 
इसके अलावा ट्रेन संख्या 08619 रांची-दुमका स्पेशल ट्रेन आज से अगले आदेश तक प्रतिदिन रांची स्टेशन से चलेगी. रांची से यह ट्रेन रात 9:30 बजे खुलेगी और सुबह 07:25 बजे दुमका पहुंचेगी. वहीं दुमका से शाम 6:55 बजे खुलेगी और अहले 03:55 बजे रांची पहुंचेगी.

ट्रेन संख्या 68035 टाटा - हटिया मेमू ट्रेन 4 जनवरी से अगले आदेश तक प्रति दिन टाटा से चलेगी. टाटा से सुबह 05:40 बजे खुलेगी और हटिया 10:45 बजे पहुंचेगी.

यात्री इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए रेलवे के पीआरएस काउंटर, अनारक्षित टिकट काउंटर, UTS ऐप, एटीवीएम या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट प्राप्त कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज