Home /News /jharkhand /

Ranchi News: कल से चलेगा नगर निगम का डंडा, दुकानों में दो डस्टबिन नहीं मिले तो 5000 तक जुर्माना

Ranchi News: कल से चलेगा नगर निगम का डंडा, दुकानों में दो डस्टबिन नहीं मिले तो 5000 तक जुर्माना

रांची नगर निगम कल से राजधानी को कचरा मुक्त बनाने का अभियान चलाएगा.

रांची नगर निगम कल से राजधानी को कचरा मुक्त बनाने का अभियान चलाएगा.

राजधानी को कचरा मुक्त बनाने के लिए रांची नगर निगम (Ranchi Municipal Corporation) ने कमर कस ली है. निगम ने दुकानदारों को अपने प्रतिष्ठान के बाहर दो डस्टबिन रखने का आदेश दिया है.

    रांची. झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) को कचरा मुक्त बनाने के लिए नगर निगम (Ranchi Municipal Corporation) ने कमर कस ली है. निगम ने दुकानदारों को अपने प्रतिष्ठान के बाहर दो डस्टबिन रखने का आदेश दिया है. दुकानदारों को गीला और सूखा कचरा के लिए नीला और हरे रंग का डस्टबिन रखना होगा. गीला और सूखा कचरा को अलग रखने की व्यवस्था की जांच के लिए निगम कल से पूरे शहर में बड़े पैमाने पर अभियान चलाएगा. इस दौरान इन दोनों रंग के डस्टबीन नहीं पाए जाने पर दुकान मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. दुकानों पर दो डस्टबिन नहीं मिलने पर 500 से 5000 हजार रुपए तक जुर्माना निगम वसूलेगा.

    उपनगर आयुक्त शंकर यादव ने बताया कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियमावली 2016 में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि सभी घरों, प्रतिष्ठानों, कमर्शियल प्लेसेस, बाजार, दुकानों इत्यादि जगहों पर गीले कचरे के लिए हरे रंग का डस्टबिन एवं सूखे कचरे के लिए नीले रंग का डस्टबिन रखना अनिवार्य है. ऐसे में अगर लोग या प्रतिष्ठान नियमानुसार डस्टबिन नहीं रखते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण-21 की तैयारियों के मद्देनजर निगम ने यह आदेश जारी किया है.

    ठेले- खोमचे वालों पर भी होगी सख्ती

    केवल दुकानदारों को ही नहीं, सड़क किनारे ठेला व खोमचा लगाने वाले और फुटपाथ दुकानदारों को भी दो कूड़ेदान रखने होंगे, ताकि कचरा सड़क पर न फैले. उपनगर आयुक्त ने बताया कि ठेले व खोमचे वाले काफी गंदगी फैलाते हैं. अगर अभियान के दौरान उनके यहां कूड़ेदान नहीं पाया गया तो मौके पर ही उनसे जुर्माना वसूला जाएगा.

    Tags: Jharkhand news, Ranchi Municipal Corporation, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर