Ranchi News: झारखंड सरकार ने 2 लाख से अधिक किसानों का 980 करोड़ का कर्ज माफ किया

मंत्री ने कहा, ’सरकार ने अब तक 2,46,012 किसानों का कर्ज माफ किया है. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने पिछले साल 29 दिसंबर को अपनी सरकार के एक साल पूरे होने पर कृषि ऋण माफी योजना की आधिकारिक घोषणा की थी.

  • Share this:
    रांची. झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अब तक राज्य के 2.46 लाख किसानों के 980 करोड़ रुपये के कर्ज माफ कर दिए हैं और वह उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने पिछले साल 29 दिसंबर को अपनी सरकार के एक साल पूरे होने पर कृषि ऋण माफी योजना की आधिकारिक घोषणा की थी. पहले चरण में, सरकार ने 50,000 रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने का फैसला किया है. राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा, ‘‘राज्य सरकार किसानों की कर्जमाफी के लिए प्रतिबद्ध है. झारखंड कृषि ऋण माफी योजना हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस योजना से उन किसानों के चेहरे पर खुशी आई है जो कर्ज में डूबे थे.’’ पत्रलेख ने राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा है कि सरकार ने बजट में कर्जमाफी (Loan Waiver) की घोषणा की थी और योजना को आगे बढ़ाने का काम जारी है.

    मंत्री ने कहा, ’सरकार ने अब तक 2,46,012 किसानों का कर्ज माफ किया है. किसानों की कर्जमाफी में कुल 980.06 करोड़ रुपये की राशि दी गई है.’ उन्होंने कहा कि इस योजना में तेजी लाने के लिए बैंकिंग संवाददाताओं को भी लगाया जाएगा. उन्होंने किसानों से बैंकों में जाकर अपने खातों को आधार से जोड़ने का आग्रह किया.

    किसानों के भी कर्ज माफ करने का प्रयास किया जाएगा
    वहीं, पिछले साल दिसंबर महीने में खबर सामने आई थी कि झारखंड सरकार  ने करीब 9 लाख किसानों  के 50000 रुपये तक की कर्ज राशि माफ (Debt Forgiveness) करने का फैसला किया है. इसके लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में बजटीय आवंटन के अनुरूप दो हजार करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन की सरकार के 29 दिसंबर को सत्ता में एक साल पूरा होने के पहले यह निर्णय किया गया था. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय पर निर्णय लिया गया था. राज्य के वित्त मंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा, ‘‘सरकार ने सबसे पहले छोटे किसानों को कर्ज माफी का लाभ देने का फैसला किया था और आगे दूसरे और तीसरे चरणों में एक लाख रुपये और दो लाख रुपये तक के ऋण लेने वाले किसानों के भी कर्ज माफ करने का प्रयास किया जाएगा.’’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.