• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Ranchi News: रांची पुलिस का सर्विलांस सिस्टम होगा हाईटेक, मिलेंगे 750 हाई डेंसिटी कैमरे

Ranchi News: रांची पुलिस का सर्विलांस सिस्टम होगा हाईटेक, मिलेंगे 750 हाई डेंसिटी कैमरे

वर्तमान में रांची पुलिस सीसीआर से 467 कैमरे की मदद से सर्विलांस का काम कर रही है.

वर्तमान में रांची पुलिस सीसीआर से 467 कैमरे की मदद से सर्विलांस का काम कर रही है.

रांची पुलिस (Ranchi Police) के सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने को लेकर स्मार्ट सिटी कमांड एन्ड कन्ट्रोल रूम में एक अहम बैठक हुई. इसमें स्मार्ट सिटी के सीईओ के साथ रांची पुलिस के वरीय अधिकारी भी शामिल हुए.

  • Share this:
रांची. राजधानी रांची (Ranchi) में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart City Project) के जरिए रांची को स्मार्ट बनाने की कवायद तेज हो चली है.  इसी कड़ी में पुलिस के सर्विलांस सिस्टम को भी अपग्रेड करने के उद्देश्य से शहर भर में हाई डेंसिटी के 750 कैमरे 70 लोकेशन पर लगाए गए हैं, जिससे अपराधियों का बच पाना मुमकिन नहीं होगा. वहीं, ट्रैफिक सिस्टम भी ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता नजर आएगा. इसे लेकर ही कमांड कंट्रोल रूम (Command Control Room) में एक हाई लेवल मीटिंग की गई जिसमें रांची पुलिस के सीसीआर को स्मार्ट सिटी के कमांड कंट्रोल रूम में शिफ्ट करने को लेकर मंथन किया गया.

मामले की जानकारी देते हुए स्मार्ट सिटी के सीईओ अमित कुमार ने कहा कि कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर आधुनिक सुविधाओ से लैस है. इसमें हाई डेन्सिटी कैमरे हैं तो वहीं इमरजेंसी बॉक्स भी है. जिसके जरिए अगर कोई किसी परेशानी में फंस जाता है तो वो इमरजेंसी बॉक्स के जरिए जानकारी दे सकता है. वहीं, उन्होंने बताया कि सिर्फ टेक्नोलॉजी का ही नहीं बल्कि मैन पावर की भी समस्या है जिसे लेकर भी चर्चा हुई है.

क्या होगा खास
वर्तमान में रांची पुलिस सीसीआर से 467 कैमरे की मदद से सर्विलांस का काम कर रही है. जबकि कमांड एन्ड कंट्रोल रूम के 750 कैमरे कार्यरत हैं, जो जल्द ही पुलिस के सर्विलांस सिस्टम से एड हो जाएंगे. ये सभी हाईटेक कैमरे होंगे जिनकी नज़रों से बचना अपराधियों के लिए आसान नहीं होगा. वहीं, ट्रैफिक रूल रेगुलेशन की भी प्रॉपर मॉनिटरिंग हो सकेगी.

एसएसपी ने माना रांची पुलिस को इससे काफी फायदा होगा
बैठक की जानकारी देते हुए रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि सी4 में सारे सिस्टम मॉडर्न हैं. और सीसीआर से इसके  इंटीग्रेशन से पुलिस को काफी सहूलियत होगी. अपराध नियंत्रण के साथ- साथ शहर की मॉनिटरिंग और लोगों की मदद में भी इसका रोल अहम होगा. वहीं, एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा कि जल्द ही इसे लेकर तमाम प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी. स्मार्ट सिटी के कार्य शुरू हुए 6 वर्ष आज पूरे हुए हैं. और 6 वर्ष पूरे होने पर रांची पुलिस की सर्विलांस सिस्टम को हाईटेक किया जा रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज