रांची: Corona के चलते रातों-रात फेमस हो गया यह स्‍कूल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं तस्वीरें
Ranchi News in Hindi

रांची: Corona के चलते रातों-रात फेमस हो गया यह स्‍कूल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं तस्वीरें
कोरोना संकट में रांची का कोरोना यूनिवर्सल स्कूल फेमस हो गया है.

रांची के पंडरा में स्थित कोरोना यूनिवर्सल स्कूल (Corona Universal School) अपने नाम के कारण इन दिनों चर्चा में है. तीन साल पहले इसका नाम बदला गया था.

  • Share this:
रांची. झारखंड की राजधानी के रातू रोड इलाके के पंडरा में मौजूद कोरोना यूनिवर्सल स्कूल (Corona Universal School) इन दिनों काफी चर्चा में है. दरअसल, कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से पूरी दुनिया परेशान है. ऐसे में स्कूल का नाम कोरोना होने से यह लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है. लोग अब इस स्कूल के पास जाकर सेल्फी ले रहे हैं और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. इस स्कूल का नाम तीन साल पहले कोरोना रखा गया था. इस स्‍कूल में एक हजार से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं.

स्कूल के प्रिंसिपल चंदन कुमार सिंह ने बताया कि इस स्कूल का नाम पहले क्राउन पब्लिक स्कूल था, लेकिन तीन साल पहले इसका नाम बदलकर क्राउन से कोरोना कर दिया गया. उन्‍होंने बताया कि कोरोना का मतलब सूर्य की लालिमा होता है. प्रिंसिपल के मुताबिक, कोरोना एक लैटिन शब्द है, जिसका मतलब अंग्रेजी में CROWN और हिंदी में मुकुट होता है. वहीं, यूनिवर्सल का मतलब अंग्रेजी में 'common to all' या 'covering all a whole' होता है. स्कूल प्रबंधन के मुताबिक इस विद्यालय का ऐसा नाम रखने के पीछे मकसद इन्हीं दोनों शब्दों में छिपा अर्थ है. कुल मिलाकर इसका अर्थ हुआ एक ऐसा विद्यालय जहां अमीर-गरीब सभी के लिए एक समान व्यवहार और अवसर उपलब्ध हों.

स्कूल की दो और शाखाएं
कोरोना यूनिवर्सल स्कूल एजुकेशन ट्रस्ट-2016 से रजिस्टर्ड है. इसकी दो और शाखाएं रांची में संचालित हो रही हैं. प्रिंसिपल ने कहा कि यह महज संयोग है कि वैश्विक महामारी कोरोना से स्कूल का नाम मैच कर रहा है. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस महामारी का कोरोना नाम मुकुट के नाम पर रखा. इसके पीछे इस आपदा की भयावहता कम दिखाने का मकसद हो सकता है.



ये भी पढ़ें- गया से कोलकाता जा रही कार धनबाद में नदी में गिरी, महिला-बच्ची समेत 5 की मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading