Home /News /jharkhand /

Ranchi Traffic News: क्रिसमस और नववर्ष से पहले जाममुक्‍त होगी राजधानी रांची, नया ट्रैफिक प्‍लान तैयार

Ranchi Traffic News: क्रिसमस और नववर्ष से पहले जाममुक्‍त होगी राजधानी रांची, नया ट्रैफिक प्‍लान तैयार

Ranchi News: रांची में ट्रैफिक सिस्‍टम को बेहतर करने के लिए नगर आयुक्‍त की अध्‍यक्षता में ट्रैफिक को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक हुई है. (फाइल फोटो)

Ranchi News: रांची में ट्रैफिक सिस्‍टम को बेहतर करने के लिए नगर आयुक्‍त की अध्‍यक्षता में ट्रैफिक को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक हुई है. (फाइल फोटो)

Ranchi Traffic New Plan: क्रिसमस और नए साल को देखते हुए रांची में यातायात व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त करने की तैयारी अभी से ही शुरू कर दी गई है. रोड ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए कुछ व्‍यस्‍ततम मार्ग को वन वे करने पर सहमति बनी है. इसके अलावा ट्रैफिक सिस्‍टम को लेकर भी महत्‍वपूर्ण निर्णय लिया गया है, ताकि झारखंड की राजधानी को जाममुक्‍त रखा जा सके.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड की राजधानी रांची समेत अन्‍य शहरों और जिलों में ईसाई समुदाय के महापर्व क्रिसमस की धूम है. इसके साथ ही नए साल का जश्‍न मनाने की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. इस दौरान बड़ी तादाद में लोग खरीदारी करने बाजार में निकलते हैं. ऐसे में ट्रैफिक जाम लगने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. लिहाजा, त्‍योहारों से पहले रांची की ट्रैफिक व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त करने और यातायात को जाममुक्‍त करने के लिए नए सिरे से योजना बनाई गई है. इस बाबत नगर आयुक्‍त और ट्रैफिक को-ऑर्डिनेशन कमेटी के बीच हुई बैठक में कुछ मार्ग को वन वे करने पर सहमति बनी है, ताकि जाम की समस्‍या उत्‍पन्‍न न हो.

क्रिसमस और नए साल के जश्‍न पर जाम का साया न पड़े इसे ध्‍यान में रखते हुए बुधवार को रांची के नगर आयुक्त की अध्यक्षता में ट्रैफिक को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक हुई. बैठक में ट्रैफिक सिग्नल के टाइमिंग को दुरुस्त करने के साथ-साथ जाम को लेकर कुछ रूट को वन वे करने पर सहमति बनी है. बैठक में पीपी कंपाउंड और रेडियम रोड को वन वे करने पर भी चर्चा हुई. इसके अलावा करमटोली चौक पर ऑटोमैटिक कंट्रोल ट्रांसमिशन सिस्टम (ACTS) के तहत ट्रैफिक को नियंत्रित करने का निर्देश दिया गया. साथ ही सड़कों पर लगे खुले डिवाइडर को ब्लॉक करने का भी आदेश दिया गया, ताकि बिना कट के ही वाहनों को इधर से उधर न ले जाया जा सके.

साहेबगंज: 2 नाबालिग बहनों का गांव के 5 लड़कों ने किया अपहरण, बिहार ले जाकर किया गैंगरेप

 रांची में पिछले 21 वर्षों में सड़कें नहीं बढ़ीं, लेकिन उन पर गाड़ियों का बोझ बढ़ता चला गया. औसतन हर साल राजधानी में 1 लाख से ज्यादा गाड़ियां बढ़ रही हैं. ट्रैफिक पर दबाव लगातार बढ़ रहा है, लेकिन बुनियादी सुविधाएं नहीं के बराबर बढ़ी हैं. बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं दिया गया. इस वजह से प्रदेश की राजधानी रांची को रोज-रोज जाम से जूझना पड़ता है.

झारखंड के स्‍वतंत्र राज्य बनने के 21 साल बाद भी राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पाई है. यहां के लोग हर दिन जाम की समस्या से जूझ रहे हैं. शहर की मुख्य सड़कों पर रोज जाम लगना आम बात है. अगर आठ या दस किलोमीटर की दूरी तय करनी हो, तो 15 से 20 मिनट सिर्फ जाम से निपटने में खर्च हो जाते हैं. ऐसे में आम आदमी को मानसिक तनाव झेलना पड़ता है. राजधानी की सड़कों की ट्रैफिक लाइट भी महीनों खराब रहती है. ट्रैफिक की बुनियादी सुविधाएं भी नहीं बढ़ रही हैं.

Tags: Ranchi news, Traffic Alert, Traffic Jam

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर