होम /न्यूज /झारखंड /

झारखंड में अपनी ही सरकार के विरोध में JMM विधायक, नये मोर्चे का किया गठन

झारखंड में अपनी ही सरकार के विरोध में JMM विधायक, नये मोर्चे का किया गठन

पत्रकारों से बात करते जेएमएम के बोरियो विधायक लोबिन हेंब्रम

पत्रकारों से बात करते जेएमएम के बोरियो विधायक लोबिन हेंब्रम

Jharkhand News: झारखंड में सत्ताधारी पार्टी के विधायक ही अपनी ही सरकार के खिलाफ आंदोलनरत हैं. यहां वादा खिलाफी का आरोप लगाकर बोरियो से विधायक लोबिन हेंब्रम ने सीएम हेमंत सोरेन पर निशाना साधा है. हेम्ब्रम की अगुवाई में सभी आदिवासी-मूलवासी सामाजिक संगठन ‘झारखंड बचाओ मोर्चा’ के बैनर तले आंदोलन करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड की राजधानी रांची स्थित पुराने विधानसभा में जेएमएम के बोरियो विधायक लोबिन हेंब्रम की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें झारखंड के पांचों प्रमंडलों से क्रांतिकारी बदलाव के लिए युवाओं को शामिल किया गया. मौके पर खतियान आधारित स्थानीय नीति, नियोजन नीति, पेसा कानून लागू करने, CNT/SPT को सख्ती से लागू करने, बाहरी भाषा के विरोध जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. इस बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय हुआ कि‍ सभी आदिवासी-मूलवासी सामाजिक संगठन ‘झारखंड बचाओ मोर्चा’ के बैनर तले आंदोलन करेंगे.

सभी आदिवासी मूलवासी संगठनों के प्रमुख इस मोर्चा के संयोजक होंगे. मोर्चा के मुख्य संयोजक विधायक लोबिन हेंब्रम होंगे. झारखंड बचाओ मोर्चा के प्रवक्ता के रूप में अजय टोप्पो और प्रेम शाही मुंडा अधिकृत होंगे. बैठक में निर्णय लिया गया कि‍ पांचों प्रमंडलों में जल्द सम्मेलन किया जाएगा. कोल्हान के चाईबासा में 21 अगस्त और दक्षिणी छोटानागपुर के रांची में 11 सितंबर को सम्मेलन होगा. झामुमो पार्टी के विधायक लोबिन हेंब्रोम ने इस दौरान नये गैर राजनीतिक संगठन झारखंड बचाओ मोर्चा का गठन का ऐलान किया. इस बैनर के तले अब खतियान आधारित स्थानीय नीति की लड़ाई को तेज की जाएगा. हेम्ब्रम ने बताया कि इस मोर्चा के तहत झारखंडी अस्मिता से जुड़े मुद्दे जैसे स्थानीय नीति, नियोजन नीति, सीएनटी-एसपीटी एक्ट को कड़ाई से लागू करने, भाषा-संस्कृति की रक्षा आदि मुद्दे को फोकस किया जाएगा.

बैठक में कोल्हान, संथाल, दक्षिणी छोटानागपुर, उत्तरी छोटानागपुर के मुख्य रूप से पूर्व विधायक मंगल सिंह बोबोंगा, नरेश मुर्मू, पूर्व सांसद चित्रसेन सिंकु, दुर्गा प्रसाद जमुदा, पूर्व मंत्री गीताश्री उरांव, राजू महती, निरंजना हेरेंज टोप्पो, सुशांतो मुखर्जी, विश्वजीत सहदेव, मार्शल बारा, प्रेमचंद मुर्मू, कुमकुम केरकेट्टा, लक्ष्मीनारायण मुंडा, एलएम उरांव सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे.

Tags: Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर