झारखंड के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कौलेश्वरी धाम को मिलेगा रोप-वे

santosh | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: October 13, 2017, 11:31 AM IST
झारखंड के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कौलेश्वरी धाम को मिलेगा रोप-वे
मां कौलेश्वरी को मिलेगा रोप-वे
santosh | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: October 13, 2017, 11:31 AM IST
झारखंड के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कौलेश्वरी धाम में अब रोप-वे बनेगा. तीन धर्मों की संगम स्थल मां कौलेश्वरी पहाड़ पर रोप-वे बनाने के लिये राज्य सरकार से मंजूरी मिल चुकी है. रोप-वे बनने से यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफे की उम्मीद की जा रही है.

चतरा जिला मुख्यालय से तकरीबन चालीस किलोमीटर की दूरी पर हंटरगंज प्रखंड क्षेत्र स्थित मां कौलेश्वरी पहाड़ पर सनातन धर्म के साथ-साथ जैन एवं बौद्ध धर्मों का भी तीर्थ स्थल है. तकरीबन 1580 फीट की उंचाई पर स्थित मां कौलेश्वरी पर्वत पर जाने के लिए भक्तों को काफी परेशानी होती थी, लेकिन अब राज्य सरकार ने रोप-वे बनाने की मंजूरी दे दी है जिससे लोगों में काफी उत्साह है.

झारखंड के खुबसूरत मनोरम वादियों में अवस्थित मां कौलेश्वरी धाम अब धार्मिक नगरी बनेगा. जिसके कारण सनातन धर्मवालम्बियों के भक्तों की अपार श्रद्धा है. इस पर्वत पर बिहार के कई जिलों के साथ-साथ दूसरे प्रदेशों के भक्त भी दर्शन करने आते हैं. इसके साथ ही जैन एवं बौद्ध धर्म का भी तीर्थ स्थल होने से यहां श्रद्रालुओं का तांता लगा रहता है. बिहार के गया जिले से सटा होने के साथ ही बौद्ध धर्म के श्रद्धालू भी मां कौलेश्वरी धाम में काफी संख्या में पहुंचते हैं.
First published: October 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर