Home /News /jharkhand /

Republic Day: झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने मोरहाबादी मैदान में फहराया झंडा, गिनाई हेमंत सरकार की उपलब्धियां

Republic Day: झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने मोरहाबादी मैदान में फहराया झंडा, गिनाई हेमंत सरकार की उपलब्धियां

Republic Day: . गणतंत्र दिवस के अवसर पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन किया.

Republic Day: . गणतंत्र दिवस के अवसर पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन किया.

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस (Jharkhand Governor Ramesh Bais) ने रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन किया. ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान (Morhabadi Ground) में राज्यपाल रमेश बैस ने संविधान सभा के सभी सदस्यों का स्मरण करते हुए अपने संबोधन की शरुआत की.

अधिक पढ़ें ...

रांची. गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस (Jharkhand Governor Ramesh Bais) ने रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन किया. ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान (Morhabadi Ground) में राज्यपाल रमेश बैस ने संविधान सभा के सभी सदस्यों का स्मरण करते हुए अपने संबोधन की शरुआत की. राज्यपाल ने संविधान निर्माताओं के प्रति आभारी व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे देश का लोकतंत्र सबसे बड़ा है. आज के दिन आत्मचिंतन का दिन है. झारखंड में राज्य सरकार के द्वारा कई नये काम की शुरुआत की गई है . झारखंड को विकसित राज्य की श्रेणी में पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है . किसानों के लिये कृषक पाठशाला योजना प्रारम्भ की गई है. इसके तहत बिरसा ग्राम को जोड़ने और उन्नत कृषि की ओर कदम बढ़ाने की योजना है.

राज्यपाल ने कहा कि कृषि उत्पाद का भंडारण की क्षमता बढ़ाने की ओर तेजी से काम हो रहा है. धान अधिप्राप्ति के वक्त ही 50 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जा रहा है. स्वर्ण रेखा योजना के तहत पाइप लाइन से खेत तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. राज्य के युवाओं को बेहतर रोजगार के लिये सरकार कटिबद्ध है. निजी क्षेत्र में स्थानीय लोगों के लिये 75 प्रतिशत रोजगार देने का काम किया जा रहा है. राज्य सरकार वस्त्र उधोग पर जोर दे रही है. सरकार ने नियुक्ति नियमावली की राह में तमाम तरह की विसंगतियों को दूर करने का काम शुरू कर दिया है. नियुक्ति प्रक्रिया आरम्भ हो चुकी है.
राज्यपाल रमेश बैस ने अपने सम्बोधन में सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि राज्य सरकार आम जनता की सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है. कोरोना संक्रमण काल राज्य सरकार ने बेहतर कार्य किया है. ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ पेय जल मुहैया कराने की दिशा में काम चल रहा है. राज्यपाल ने कहा कि राज्य की एक बड़ी आबादी के पास अपना घर नहीं है. सरकार वैसे तमाम लोगों को आवास देने के लिये अम्बेडकर आवास और पीएम आवास योजना को धरातल पर उतार रही है. फूलो-झानो योजना से 14 हजार महिलाओं को जोड़ा गया है. पलाश ब्रांड शुरू होने से 2 लाख महिलाओं को लाभ मिल रहा है. कुपोषण दूर करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कार्य किये जा रहे हैं. धोती-साड़ी-लुंगी योजना का लाभ साल में दो बार दिया जा रहा है .


अपने सम्बोधन में राज्यपाल ने कहा कि झारखंड को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल बनाने के लिये नई पर्यटन नीति लाई गई है. पेट्रोल पर 25 रुपये सब्सिडी के साथ राशन कार्ड धारियों को लाभ की शुरुआत हो गई है. इस दौरान उत्कृष्ट परेड, पुलिस जवानों को उनके कार्य के लिये सम्मान और पेट्रोल सब्सिडी के चयनित लाभुकों के बीच सांकेतिक चेक का वितरण किया गया. बता दें, गणतंत्र दिवस के मौके पर कई विभागों के द्वारा झांकी निकाली गई. झांकी में पहला स्थान वन-पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को मिला, जबकि दूसरा स्थान जन संपर्क एवं सूचना विभाग को और तीसरा स्थान ग्रामीण विकास विभाग को प्राप्त हुआ.

Tags: Jharkhand Government, Ranchi news, Republic day

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर