लाइव टीवी

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण में लालू यादव का 'रुतबा' चला या गठबंधन का धर्म!
Ranchi News in Hindi

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: December 29, 2019, 6:00 PM IST
हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण में लालू यादव का 'रुतबा' चला या गठबंधन का धर्म!
लालू प्रसाद यादव भले ही जेल में हैं, लेकिन ट्विटर के जरिए राजनीतिक संदेश देते रहते हैं. (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव(Lalu Prasad Yadav) ने झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) के नतीजे आने के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को शुभकामनाएं दी थीं, जिसे लालू यादव की आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2019, 6:00 PM IST
  • Share this:
रांची. झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने शपथ ली है. हेमंत सोरेन दूसरी बार राज्य के सीएम बने हैं. हेमंत सोरेन के साथ तीन और मंत्रियों ने शपथ ली है. कांग्रेस के आलमगीर आलम और रामेश्वर उरांव ने भी मंत्री पद का शपथ ली. वहीं आरजेडी कोटे से चतरा विधानसभा सीट (Chatra Assembly seat) से चुनकर आए एकमात्र विधायक सत्यानंद भोक्ता (Satyanand Bhokta) ने शपथ ली. हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल में एकमात्र सीट जीतने वाली आरजेडी (RJD) को जगह देना अपने आप में कई कहानी बयां कर रही है. लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) भले ही जेल में हैं, लेकिन उनकी राजनीतिक हैसियत का अंदाजा हेमंत सोरेन के शपथ लेने के वक्त साफ दिखा. तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को सबसे आगे की लाइन में जगह दी गई साथ ही उनकी पार्टी के एकमात्र विधायक को मंत्री पद भी दिया गया.

शपथ ग्रहण में दिखा लालू यादव का 'रुतबा'

बता दें, राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को शुभकामनाएं दी थीं, जिसे लालू यादव की आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया था. सोरेन चुनाव परिणाम आने के बाद लालू प्रसाद यादव से मिलने रिम्स भी गए थे, जहां पर वह अपना इलाज करा रहे हैं. लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले में सजायाफ्ता हैं और इस समय जेल बंद हैं.



Lalu Prasad Yadav, Rashtriya Janata Dal, Jharkhand Assembly Election, Hemant Soren, Jharkhand Mukti Morcha, Jharkhand Election Result 2019, Hemant Soren Swearing in Ceremony Live,Hemant Soren oath LIVE, Hemant Soren Swearing-in Ceremony LIVE, CM Hemant Soren LIVE, Jharkhand LIVE, JMM, Congress, RJD, caa, rahul gandhi, sharad yuadav, tejshwi yadav, mamata banerjee, alamgir alam congress, rameshwar oraon, राष्ट्रीय जनता दल, लालू प्रसाद यादव, झारखंड विधानसभा चुनाव, हेमंत सोरेन, झारखंड मुक्ति मोर्चा
सोरेन चुनाव परिणाम आने के बाद लालू प्रसाद यादव से मिलने रिम्स भी गए थे (फाइल फोटो)




हेमंत सोरेन की जीत के बाद लालू प्रसाद यादव को लेकर यह भी चर्चा शुरू हुई थी कि वह हेमंत सोरेन सरकार के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होंगे, लेकिन तीन दिन पहले ही रांची स्थित रिम्स में पिता लालू प्रसाद यादव से मुलाकात करने के बाद तेजस्वी यादव ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा था कि उनके पिता की तबीयत ठीक नहीं है. वो झारखंड में बनने वाली नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे.

एकमात्र सीट जीतने के बावजूद आरजेडी को मिला मंत्री पद

झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे बीते सोमवार को आए थे. इसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा की अगुआई वाले गठबंधन को स्‍पष्‍ट जनादेश मिला. गठबंधन ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसमें जेएमएम के खाते में 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को एक सीट पर विजय प्राप्त हुई. वहीं, अकेले चुनाव लड़ी बीजेपी 25 सीटों पर सिमट गई, जबकि जेवीएम को 3 और आजसू के खाते में दो सीटें गईं. इनके अलावा सीपीआईएमएल और एनसीपी के खाते में एक-एक सीट गई.

Hemant Soren Swearing-in Ceremony Live,Hemant Soren oath LIVE, Hemant Soren Swearing-in Ceremony LIVE, CM Hemant Soren LIVE, हेमंत सोरेन शपथ ग्रहण लाइव, सीएम हेमंत सोरेन, Jharkhand LIVE, JMM, Congress, RJD
हेमंत सोरेन ने रविवार को झारखंड के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ कांग्रेस के दो विधायकों और राजद के सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली.


हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल में शामिल हुए सत्यानंद भोक्ता चतरा विधानसभा सीट से जीत कर आए हैं. भोक्ता ने बीजेपी के जनार्दन पासवान को हरा कर यह सीट जीती है. सत्यानंद भोक्ता 2000 से 2009 तक दो बार राज्य विधान सभा सदस्य रह चुके हैं. वो चतरा सीट से दो बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते हैं. वो राज्य के कृषि मंत्री भी रह चुके हैं. 2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी द्वारा टिकट नहीं देने से वे झारखंड विकास मोर्चा में शामिल हो गए थे. भोक्ता हाल ही में जेवीएम से इस्तीफा देकर आरजेडी में शामिल हुए हैं.

ये भी पढ़ें: 

हेमंत सोरेन को मिली झारखंड सरकार की कमान तो नंबर-2 पर कांग्रेस के आलमगीर आलम
First published: December 29, 2019, 5:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading