Home /News /jharkhand /

आरपीएन सिंह का कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाना, क्या झारखंड में होगा बड़ा सियासी उलटफेर?

आरपीएन सिंह का कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाना, क्या झारखंड में होगा बड़ा सियासी उलटफेर?

RPN Singh News: आरपीएन सिंह के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद झारखंड की राजनीति में बड़े उलटफेर के संकेत लगाए जा रहे हैं.

RPN Singh News: आरपीएन सिंह के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद झारखंड की राजनीति में बड़े उलटफेर के संकेत लगाए जा रहे हैं.

RPN Singh News: झारखंड प्रभारी के इस्तीफे के बाद प्रदेश कांग्रेस में हलचल तेज हो गई है. एक तरफ जहां उनका समर्थन करने वाले या उनके नजदीकी कहे जाने वाले थोड़े उदास हैं. वहीं कुछ कार्यकर्ता ऐसे भी है जिन्होंने प्रदेश कार्यालय के बाहर पटाखा छोड़ कर अपनी खुशी का इजहार किया है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. पूर्व केंद्रीय मंत्री सह झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह (RPN Singh) ने मंगलवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. झारखंड प्रभारी के इस्तीफे के बाद प्रदेश कांग्रेस में हलचल तेज हो गई है. एक तरफ जहां उनका समर्थन करने वाले या उनके नजदीकी कहे जाने वाले थोड़े उदास हैं. वहीं कुछ कार्यकर्ता ऐसे भी है जिन्होंने प्रदेश कार्यालय के बाहर पटाखा छोड़ कर अपनी खुशी का इजहार किया है. आरपीएन सिंह के कांग्रेस छोड़ने और बीजेपी में जाने के राजनीतिक नफा-नुकसान की बात करें तो इसके पीछे भी एक बड़ी राजनीति दिखाई देगी. उत्तर प्रदेश के चुनाव (UP Election 2020) पर इसका कितना असर पड़ेगा ये तो चुनावी परिणाम के बाद ही पता चलेगा. लेकिन, इस बीच आरपीएन सिंह के जाने का झारखंड की राजनीति पर क्या असर पड़ सकता है इसे सोचने और समझने की जरूरत है.


अगर सबसे पहले बात करे तो आरपीएन सिंह के कांग्रेस छोड़ने से थोड़े ही समय के लिए लेकिन, संगठन की रफ्तार पर ब्रेक जरूर लग जाएगी. खासकर अगर हम डिजिटल सदस्यता अभियान की बात करें तो इस पर असर पड़ना तय है. दूसरा राज्य में 15 सूत्री और 20 सूत्री कमिटी की लगातार हो रही घोषणा भी फिलहाल टल सकती है.

समझिए क्या होगा असर?

आरपीएन सिंह के कांग्रेस छोड़ने से झारखंड कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर की जवाबदेही भी अब पहले के मुकाबले बढ़ जाएगी. खासकर तब तक जब तक की झारखंड को नया प्रभारी ना मिल जाए. इसके अलावा जो सबसे मजबूत राजनीतिक उठा-पटक की संभावना दिखती है, वो उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद देखने मिल सकता है. अगर OBC राजनीति के तहत आरपीएन सिंह के बीजेपी में जाने पर गौर फरमाएं तो इस वक्त कांग्रेस के 5 OBC विधायक है. समय-समय पर इनमें से ज्यादातर के दिल्ली में डेरा डालने की खबरे सामने आती ही रहती हैं. इनमें से कुछ तो आरपीएन सिंह के बेहद खास भी माने जाते हैं. ऐसे में अब कांग्रेस विधायकों पर सबकी नजर रहेगी.

झारखंड डैमेज पॉलिटिक्स पर रखनी होगी नजर 

दिल्ली दरबार को भी आरपीएन सिंह के झारखंड डैमेज पॉलिटिक्स पर पैनी नजर रखनी होगी . क्योंकि जब भी कोई बड़ा नेता पाला बदलता है तो भविष्य की राजनीति के तहत कई तरह के राजनीतिक टास्क उसके सामने होते है. खास कर तब और भी जब बीजेपी किसी बड़े नेता को अपने पाले में लाती है. आरपीएन सिंह के बीजेपी में शामिल होने पर निश्चित तौर बीजेपी की नजर अब झारखंड कांग्रेस के उन विधायकों पर होगी जो आरपीएन सिंह के करीबी माने जाते हैं.

Tags: BJP, Jharkhand news, RPN Singh

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर