लाइव टीवी

मोहन भागवत बोले- नेशनलिज़्म शब्द इस्तेमाल मत करो, इसका मतलब हिटलर होता है
Ranchi News in Hindi

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: February 20, 2020, 1:31 PM IST
मोहन भागवत बोले- नेशनलिज़्म शब्द इस्तेमाल मत करो, इसका मतलब हिटलर होता है
संघ प्रमुख मोहन भागवत पांच दिवसीय दौरे पर झारखंड पहुंचे हैं.

ब्रिटेन में एक आरएसएस कार्यकर्ता के साथ अपनी बातचीत को याद करते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि मैंने उनसे कहा कि नेशनलिज्म शब्द का उपयोग मत कीजिए. नेशन कहेंगे चलेगा. नेशनल कहेंगे चलेगा. नेशनैलिटी कहेंगे चलेगा, लेकिन नेशनलिज्म का मतलब हिटलर और नाजीवाद होता है.

  • Share this:
रांची. संघ प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने रांची में राष्ट्रवाद (Nationalism) को लेकर तंज कसा. ब्रिटेन में एक आरएसएस कार्यकर्ता के साथ अपनी बातचीत को याद करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने उनसे कहा कि नेशनलिज्म शब्द का उपयोग मत कीजिए. नेशन (Nation) कहेंगे चलेगा. नेशनल (National) कहेंगे चलेगा. नेशनैलिटी (Nationality) कहेंगे चलेगा, लेकिन नेशनलिज्म का मतलब हिटलर और नाजीवाद होता है.

रांची में आयोजित संघ समागम में मोहन भागवत ने कहा कि भारतीय और हिंदू एक-दूसरे के पूरक हैं. अच्छे-बुरे के लिए सिर्फ हिंदू जिम्मेदार हैं. वह अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकते हैं. उन्होंने कहा कि भारत को बड़ा करना है, तो हिंदू को बड़ा होना होगा.

संघ समागम का आयोजन
रांची के स्वर्गीय रामदयाल सिंह मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में संघ समागम कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसमें हिस्सा लेने के लिए बुधवार शाम को पांच दिवसीय दौरे पर संघ प्रमुख रांची पहुंचे. इस समागम में देश के ताजा हालात पर चर्चा होगी. इसमें संघ प्रमुख के अलावा कई प्रांतों से आए स्वयं सेवक हिस्सा ले रहे हैं. गुरुवार को संघ प्रमुख पूर्व गणवेशधारी स्‍वयंसेवकों को संबोधित करेंगे. इसके बाद बिहार- झारखंड के संघ पदाधिकारियों के साथ विभिन्‍न विषयों पर अलग-अलग बैठक करेंगे.



कार्यक्रम 20 से 23 फरवरी तक चलेगा. कार्यक्रम में मुख्य रूप से पर्यावरण, जल संवर्धन, सामाजिक समरसता, कुटुंब व्यवस्था, जैविक कृषि, गौ संवर्धन पर चर्चा होगी. अपने दौरे के दौरान संघ प्रमुख 23 फरवरी को रांची से देवघर जाएंगे.

ये भी पढ़ें :- 

झारखंड के पर्यटन स्थलों को देश में नंबर वन बनाएंगे- सीएम हेमंत सोरेन
'अंतिम समय शरद पवार के सर चढ़ी सत्ता की भूख, कर रहे हैं वोट बैंक की राजनीति'
महाराष्‍ट्र में NPR पर रार, कांग्रेस ने सीएम ठाकरे को याद दिलाया गठबंधन धर्म


 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 11:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर