Home /News /jharkhand /

झारखंड में अब मात्र 300 रुपये होगी RT-PCR टेस्ट, 50 में रैपिड एंटीजन, सरकार ने कोरोना जांच दर में की कटौती

झारखंड में अब मात्र 300 रुपये होगी RT-PCR टेस्ट, 50 में रैपिड एंटीजन, सरकार ने कोरोना जांच दर में की कटौती

झारखंड में आरटीपीसीआर जांच की दर में कटौती कर दी गई है.

झारखंड में आरटीपीसीआर जांच की दर में कटौती कर दी गई है.

Corona RT-PCR Test: झारखंड सरकार ने पहले आरटीपीआर टेस्ट के लिए 400 रुपये तय किया था, जबकि रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए 150 रुपये लेने का आदेश था. लेकिन अब 300 रुपये में ही आरटीपीसीआर जांच होगी, और 50 रुपये में एंटीजन टेस्ट. गुरुवार को सरकार ने कोरोना जांच की नई दरें तय कर दी हैं.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. लगातार मिल रहे मरीजों को देखते हुए प्राइवेट हॉस्पिटल और टेस्टिंग लैब्स ने लोगों से मनमाना चार्ज वसूलना शुरू कर दिया था. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने किट की घटती कीमतों और अन्य राज्यों में टेस्टिंग रेट में कमी को देखते हुए झारखंड में भी आरटीपीसीआर टेस्ट की कीमत कम करने का आदेश जारी किया है.

पहले आरटीपीआर टेस्ट के लिए सरकार ने 400 रुपये तय किया था, जबकि रैपिड एंटीजेन टेस्ट के लिए 150 रुपये लेने का आदेश था. लेकिन अब सिर्फ 300 रुपये में ही कोरोना संक्रमण की आरटीपीसीआर जांच होगी, जबकि रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test Rate) के लिए सिर्फ 50 रुपए देने होंगे. निजी जांच लैब और प्रयोगशालाओं के लिए सरकार ने नई दरें गुरुवार को तय कर दी हैं.

नये आदेश में निजी लैब घर से कोरोना सैंपल लेने के लिए लोगों से अतिरिक्त 150 रुपये ले सकेंगे. इसके साथ ही किसी व्यक्ति की रैपिड एंटीजन टेस्ट में नेगेटिव रिपोर्ट आने तथा उसमें कोरोना के लक्षण होने पर आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य रूप से करनी होगी.

होम कलेक्शन के नाम पर प्राइवेट लैब वाले मनमाना चार्ज लोगों से वसूल रहे थे. टेस्टिंग के 400 रुपये के अलावा 200 रुपये होम कलेक्शन और पीपीइ किट के लिए अलग से चार्ज मांग रहे थे. स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए 100 रुपया रेट तय कर दिया है.

आपको बता दें कि निर्दलीय विधायक सरयू राय ने पिछले दिनों मुख्य सचिव को पत्र लिखकर जांच दर घटाने का आग्रह किया था. उन्होंने आरटी-पीसीआर जांच दर को 400 रुपए से घटाकर 200 रुपए करने की मांग की थी. साथ ही उन्होंने यह भी सुझाव दिया था कि घर पर एक से ज्यादा लोगों के सैंपल लेने पर अलग-अलग सर्विस चार्ज न लिया जाए. साथ ही सर्विस चार्ज को 150 रुपए से घटाकर 100 रुपए किया जाए.

Tags: Corona Virus, Jharkhand news, RTPCR test

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर