Home /News /jharkhand /

Sarkari Naukri: झारखंड में होने वाली है शिक्षकों की बंपर बहाली, जानें किन पदों पर होगी नियुक्ति

Sarkari Naukri: झारखंड में होने वाली है शिक्षकों की बंपर बहाली, जानें किन पदों पर होगी नियुक्ति

Sarkari Naukri : झारखंड में 510 प्लस टू स्कूलों में पहली बार प्राचार्यों की नियुक्ति भी होने वाली है.

Sarkari Naukri : झारखंड में 510 प्लस टू स्कूलों में पहली बार प्राचार्यों की नियुक्ति भी होने वाली है.

Sarkari Naukri: अगर आप भी झारखंड में शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं और आपके पास यदि शिक्षक नियुक्ति (Teachers Recruitment ) के लिए आवश्यक अर्हता है तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. दरअसल झारखंड में शिक्षकों की बंपर बहाली होने वाली है.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. अगर आप भी झारखंड में शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं और आपके पास यदि शिक्षक नियुक्ति (Teachers Recruitment ) के लिए आवश्यक अर्हता है तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. दरअसल झारखंड में शिक्षकों की बंपर बहाली होने वाली है. इसके लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग में एक साथ छह नियुक्ति नियमावलियां अंतिम चरण में हैं. इनमें से तीन नियमावलियां पहली बार गठित की जा रही हैं, जबकि तीन में संशोधन हो रहा है. बताया जाता है कि कैबिनेट की बैठक में जल्द ही इन नियमावलियों को मंजूरी मिल सकती है. इस बहाल के अंतर्गत के 510 प्लस टू स्कूलों में पहली बार प्राचार्यों की नियुक्ति भी होने वाली है.
    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार झारखंड में पहली बार 203 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों, 57 झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों और 89 माडल विद्यालयों में शिक्षकों की स्थायी नियुक्ति के लिए नियमावली गठित की जा रही है. नई नियमावली को गठित करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. ऐसे में नई नियमावली के लागू होते ही झारखंड में शिक्षकों की बहाली का रास्ता साफ हो जाएगा.

    प्राथमिक स्कूलों में 70 हजार नए पदों का सृजन
    जानकारी के अनुसार इन नियमावलियों पर विभागीय मंत्री के अलावा विधि तथा कार्मिक विभाग की स्वीकृति मिल चुकी है. अब इसके कैबिनेट से मंजूरी का इंतजार है. इन सभी विद्यालयों में से प्रत्येक में 11-11 शिक्षकों की नियुक्ति होगी. बता दें, झारखंड के 189 उत्क्रमित विद्यालयों में पहली बार स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों एवं अन्य कर्मियों के पद सृजित किए जा रहे हैं. वर्ष 2016 के बाद इसकी कार्रवाई की जा रही है. वहीं, प्राथमिक स्कूलों में लगभग 70 हजार नए पद सृजित किए जा रहे हैं. झारखंड में 510 प्लस टू स्कूलों में पहली बार प्राचार्यों की नियुक्ति भी की जाएगी. इन पदों के सृजन के लिए एक बार फिर से प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया गया है. प्राचार्यों की नियुक्ति 15600-39100 के वेतनमान (7600 ग्रेड पे) पर होगी.

    जानिए कैसे होगी बहाली
    कस्तूरबा और झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों में नियुक्ति प्लस टू शिक्षकों की नियुक्ति के पैटर्न पर होगी. शिक्षकों के सभी पदों पर नियुक्ति के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को झारखंड के स्कूल-कालेजों से मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है. हालांकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को इस अनिवार्यता से छूट मिल सकेगी. बता दें, माडल विद्यालयों में भी 11 विषयों के स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति होगी. इधर, प्लस टू स्कूलों में स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक तथा हाई स्कूलों में स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति के लिए भी नियमावली में बदलाव प्रक्रिया भी पूरी होने वाली है.

    Tags: Government jobs, Government teacher job, Sarkari Result

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर