Home /News /jharkhand /

Sarkari Naukri: झारखंड के मॉडल स्कूलों में होगी 1335 शिक्षकों की नियुक्ति, नियमावली तैयार

Sarkari Naukri: झारखंड के मॉडल स्कूलों में होगी 1335 शिक्षकों की नियुक्ति, नियमावली तैयार

Teacher Recruitment 2022: झारखंड में संविदा के आधार पर 1335 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.

Teacher Recruitment 2022: झारखंड में संविदा के आधार पर 1335 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.

Sarkari Naukri: झारखंड में शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार राज्य के 89 मॉडल स्कूलों में संविदा के आधार पर 1335 शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है.

रांची. झारखंड में शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार राज्य के 89 मॉडल स्कूलों में संविदा के आधार पर 1335 शिक्षकों की नियुक्ति (Teacher Recruitment 2022) करने जा रही है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए वित्त विभाग से भी स्वीकृति मिल गयी है. फिलहाल राज्य सरकार मॉडल स्कूलों में अनुबंध के आधार पर ही शिक्षकों की नियुक्ति करेगा, जिसके के लिए शिक्षकों को एक तय राशि दी जाएगी.

बता दें, मॉडल स्कूलों में इंग्लिश में पढ़ाई होती है, ऐसे में इन स्कूलों के लिए इंग्लिश मीडियम में पढ़ाने वाले शिक्षकों की ही नियुक्ति की जाएगी. बताया जाता है कि इन मॉडल स्कूलों में केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी.

नियुक्ति नियमावली हो चुकी है तैयार
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार झारखंड के मॉडल मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नियमावली भी तैयार की जा चुकी है. इसके साथ ही नियुक्ति प्रक्रिया की अधियाचना राज्य कर्मचारी चयन आयोग को भेजी जानी है. बता दें, मॉडल स्कूलों में छात्रावास का भी निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए हर स्कूल में करीब 2.5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसका प्रस्ताव भी राज्य योजना प्राधिकृत समिति को भेजा गया दिया गया है. वहीं इसके अलावा 71 करोड़ की राशि से मॉडल स्कूलों में बेंच-डेस्क, टेबल, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला समेत आईसीटी लैब आदि की भी व्यवस्था की जाएगी. जानकारी के अनुसार राज्य में 51 मॉडल स्कूलों का भवन बन चुका है. वहीं 33 भवनों में निर्माण कार्य जारी है.

मॉडल स्कूलों में नहीं है स्थायी शिक्षक
बता दें, राज्य के मॉडल स्कूलों में राज्य के मॉडल स्कूलों में स्थायी शिक्षक नहीं हैं. 2011 के बाद इन स्कूलों की स्थापना की गई थी. अंग्रेजी में पढ़ाने वाले घंटी आधारित शिक्षक इसमें रखे गए थे. सरकारी स्कूलों के वैसे शिक्षक जो अंग्रेजी में पढ़ाने में सक्षम थे उन्हें भी प्रतिनियुक्त किया गया था. बताया जाता है कि 2016 में इन स्कूलों के लिए शिक्षकों के पद सृजित किये गये थे. हर मॉडल स्कूल में 20 शिक्षकों की नियुक्ति करनी थी, लेकिन आज तक उन पदों पर नियुक्ति नहीं की गई.

Tags: Contract teachers, Jharkhand Government, Teacher job

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर