• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • सावन में रांची के पहाड़ी बाबा का करें Online दर्शन, रुद्राभिषेक व विशेष पूजा की भी व्यवस्था

सावन में रांची के पहाड़ी बाबा का करें Online दर्शन, रुद्राभिषेक व विशेष पूजा की भी व्यवस्था

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार भी सावन में भक्त पहाड़ी मंदिर में जल नहीं चढ़ा पाएंगे.

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार भी सावन में भक्त पहाड़ी मंदिर में जल नहीं चढ़ा पाएंगे.

Sawan Puja: रांंची के पहाड़ी बाबा मंदिर प्रबंधन ने सावन में बाबा के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की है. साथ ही श्रद्धालु अपनी श्रद्धा और भक्ति के अनुसार विशेष पूजा, रुद्राभिषेक समेत दूसरे धार्मिक अनुष्ठान भी करा सकते हैं. इसके लिए राशि तय की गई है.

  • Share this:
रांची. कोरोना संक्रमण काल के बीच सरकारी गाइडलाइन (Corona Guidelines) के अनुसार राजधानी रांची के पहाड़ी बाबा मंदिर में पूजा को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है. श्रद्धालु घर बैठे ही पहाड़ी बाबा के दर्शन तो कर ही सकते हैं, साथ ही अपनी इच्छानुसार मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान भी करा सकते हैं.

श्रावण मास में इस साल भी रांची के पहाड़ी मंदिर में भक्तों की भीड़ नजर नहीं जाएगी. संक्रमण को देखते हुए सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार पहाड़ी मंदिर विकास समिति ने श्रद्धालुओं के लिए पहाड़ी बाबा के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की है. साथ ही श्रद्धालु अपनी श्रद्धा और भक्ति के अनुसार पहाड़ी मंदिर में विशेष पूजा, रुद्राभिषेक समेत दूसरे धार्मिक अनुष्ठान भी करा सकते हैं. बस उन्हें पहाड़ी बाबा के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन देना होगा. हर पूजा के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित की गई है. मसलन 1101 रुपये रुद्राभिषेक के लिए और 101 रुपए विशेष पूजा के लिए तय की गई है. विशेष पूजा में भक्तों के नाम से पुजारी एक लोटा जल और 11 बेलपत्र शिवलिंग पर चढ़ाकर श्रद्धालुओं के नाम से पूजा कराएंगे.

ऐसे करें आवेदन
पहाड़ी मंदिर विकास समिति के कोषाध्यक्ष अभिषेक आनंद ने बताया कि बाबा के भक्त और श्रद्धालु अपने नाम से पहाड़ी बाबा मंदिर में रुद्राभिषेक या फिर विशेष पूजा करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें नीचे वाले लिंक पर आवेदन देना होगा.

लाइव दर्शन-https://www.youtube.com/channel/UC_5LcXhuM8p8NRJWllhnaDA, रूद्राभिषेक के लिए राशि जमा करने हेतु https://paharimandirranchi.com/booking/rudra.php
विशेष पूजा के लिए राशि जमा करने के लिए https://paharimandirranchi.com/booking/visheshpujan.php

हालांकि पहाड़ी मंदिर विकास समिति के इस प्रयास की जहां कुछ लोग तारीफ कर रहे हैं, तो कुछ लोगों को पूजा के लिए फिक्स की गई राशि पसंद नहीं आ रही है. रांची के रहने वाले मनोहर ने बताया कि जिस तरह से धार्मिक अनुष्ठान के लिए राशि फिक्स की गई है वह गलत है. श्रद्धालु अपनी श्रद्धा और सामर्थ्य के साथ जितनी राशि देना चाहे, उतने का ही नियम होना चाहिए.

पूरे श्रावण महीने में पहाड़ी बाबा मंदिर के पास प्रशासन की एक टीम तैनात रहेगी. ऑनलाइन व्यवस्था के जरिए आप घर से ही पहाड़ी बाबा का दर्शन कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज