Home /News /jharkhand /

झारखंड में आज से खुलेंगे स्कूल, 10वीं से 12वीं तक की कक्षा को अनुमति, मेडिकल कॉलेजों में भी शुरू होगी पढ़ाई

झारखंड में आज से खुलेंगे स्कूल, 10वीं से 12वीं तक की कक्षा को अनुमति, मेडिकल कॉलेजों में भी शुरू होगी पढ़ाई

झारखंड में कल से स्कूल खोलने की सरकार ने अनुमति दे दी है. (फाइल फोटो)

झारखंड में कल से स्कूल खोलने की सरकार ने अनुमति दे दी है. (फाइल फोटो)

Schools Open in Jharkhand: झारखंड सरकार ने शुरुआत में सिर्फ 10वीं से 12वीं तक की क्लास चालू करने की अनुमति दी है. साथ ही मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज में भी पढ़ाई कल से शुरू हो जाएगी.

रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षा बैठक की, जिसमें मंत्री बन्ना गुप्ता भी उपस्थित रहे. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिये गए. बैठक में तय किया गया कि कोरोना लॉकडाउन के समय से बंद पड़े स्कूलों (Schools) और कॉलेजों (Collages) में आज से पढ़ाई की शुरू हो जाएगी. शुरुआत में सिर्फ 10वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चों की कक्षा शुरू करने की अनुमति दी गई है. साथ ही मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज में भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी. इसके अलावा सरकारी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी खोल दिये जाएंगे. सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा भी चालू रखने का निर्देश दिया है.

सरकार के अन्य फैसले 
>> सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए तय किया है कि सड़क दुर्घटना के मृतकों को 1 लाख रुपये की मुआवजा राशि दी जाएगी. यह मुआवजा राशि आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा दिया जाएगी.

>>शादी समारोहों जैसे आयोजन में सरकार ने थोड़ी राहत देते हुए बाहर मैदान में होने वाले आयोजन में 300 लोगों को शामिल होने की अनुमति दे दी है. जबकि होटल या बैंक्वेट हॉल के अंदर में आयोजन पर मात्र 200 लोग ही उपस्थित हो पाएंगे.

>>धार्मिकस्थलों, अनुष्ठानों या अन्य आयोजनों में 200 लोगों को हिस्सा लेने की अनुमति दी गई है.

>>फिलहाल स्वीमिंग पुल, पार्क और सिनेमा घरों को बंद रखने का फैसला सरकार ने लिया है.

>>सर्प दंश से मारे जाने वाले लोगों को मुआवजा राशि देने का प्रावधान है. लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नही है. इसलिए व्यापक तौर पर इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा.

>>कोरोना काल में आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा दी गई राशि का प्रत्येक विभाग को उपयोगिता प्रमाण पत्र देना सुनिश्चित और अनिवार्य किया गया है. साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग पूरे खर्च का ऑडिट कराएगा.

Tags: Coronavirus school open news, Jharkhand Government, Jharkhand news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर