• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड में 5 फीट तक की मां दुर्गा की प्रतिमा बनाने का आदेश, मूर्तिकार बोले- पड़ गई पेट पर लात

झारखंड में 5 फीट तक की मां दुर्गा की प्रतिमा बनाने का आदेश, मूर्तिकार बोले- पड़ गई पेट पर लात

झारखंड सरकार के आदेश से प्रदेश के मूर्तिकार परेशान हैं.

झारखंड सरकार के आदेश से प्रदेश के मूर्तिकार परेशान हैं.

Durga Puja Preparation: रांची के मूर्तिकारों की माने तो कोरोना से पहले वे हर साल 8 फीट से 15 फीट तक की मूर्तियां विभिन्न पूजा पंडालों के लिए बनाया करते थे. जिनकी कीमत 15 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक होती थी. लेकिन कोरोना के चलते इनकी कमाई कम हो गई है.

  • Share this:

रांची. झारखंड सरकार (Hemant Govt) ने दुर्गा पूजा (Durga Puja) को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. इसके तहत इस बार 5 फीट की मूर्तियां पंडालों में लगाई जा सकती हैं. राजधानी रांची में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाई जाती रही है. लेकिन पिछले दो सालों से कोरोना ने इस पर पाबंदी का घेरा लगा दिया है. उधर सरकार के इस आदेश से मूर्तिकार बेहद परेशान हैं. उन्हें आर्थिक नुकसान सहना पड़ रहा है.

रांची के मूर्तिकारों की माने तो कोरोना से पहले वे हर साल 8 फीट से 15 फीट तक की मूर्तियां विभिन्न पूजा पंडालों के लिए बनाया करते थे. जिनकी कीमत 15 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक होती थी. लेकिन कोरोना के चलते इनकी कमाई कम हो गई है.

रांची के रहने वाले मूर्तिकार अजय पाल का कहना है कि सरकार को दुर्गा पूजा को लेकर पहले ही गाइडलाइन जारी करनी चाहिए. सरकार को ये भी ध्यान रखना चाहिए कि प्रतिमा का निर्माण दो माह पहले ही शुरू हो जाता है. मूर्ति के आकार के अनुरूप देखा जाए तो ज्यादा बड़ी नहीं होती है. उसके नीचे सपोर्ट में बांस-बल्ली लगाया जाता है. थोड़ा सा हमलोग कमाने का सोचते हैं, को ऊपर से नियम लागू हो जाता है. पिछले साल से ही हमलोगों का काम प्रभावित है. ऐसे में अब जो पांच फीट से बड़ी मूर्ति बन चुकी है, उसका क्या होगा. हमलोग की रोजी-रोटी पर भी आफत आ गयी है.

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहा है. दशहरा देश के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इसलिए राज्य सरकारें महामारी को देखते हुए गाइडलाइंस जारी कर रही हैं. इसी क्रम में झारखंड सरकार ने भी आदेश जारी कर मां दुर्गा की प्रतिमा की ऊंचाई 5 फीट से ज्यादा नहीं रखने का आदेश दिया है. सरकार के फैसले से अब मूर्तिकार परेशान हैं. वे नियम में ढील की मांग कर रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज