लाइव टीवी

झारखंड में दूसरे चरण का मतदान कल, CM समेत कई दिग्गजों की 'साख' दांव पर

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 8:01 AM IST
झारखंड में दूसरे चरण का मतदान कल, CM समेत कई दिग्गजों की 'साख' दांव पर
झारखंड विधानसभा चुनाव में आज दूसरे चरण का मतदान है. (फाइल फोटो)

दूसरे चरण के चुनाव में 43 लाख 33,930 मतदाता (Voter) अपने मताधिकार का प्रयोग कर 260 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें कुल 29 महिला (Female) उम्मीदवार और 73 निर्दलीय (Independents)उम्मीदवार शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 8:01 AM IST
  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा चुनावों (Jharkhand Assembly Elections 2019) के दूसरे चरण के तहत शनिवार सुबह 7 बजे से मतदान होगा. दूसरे चरण में झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री रघुवर दास की जमशेदपुर (Jamshedpur) पूर्वी सीट समेत कुल बीस सीटों के लिए आज मतदान होना है. इस मतदान में सीएम समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है.

43 लाख मतदाता करेंगे अपने मत को प्रयोग
झारखंड में दूसरे चरण के चुनाव में 43,33,930 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 260 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें कुल 29 महिला उम्मीदवार और 73 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी सीटों के लिए सर्वाधिक बीस-बीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि सराइकेला सीट के लिए सबसे कम सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि इन बीस विधानसभा क्षेत्र के लिए दूसरे चरण में सात दिसंबर को मतदान होगा. इन बीस विधानसभा क्षेत्रों में गुरुवार शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में सात जिलों की 20 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा.

पहले चरण में हुई थी 65% वोटिंग
झारखंड में 30 नवंबर को पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण और अच्छे वोटिंग प्रतिशत के साथ संपन्न हुआ था. इसमें छह जिलों की 13 सीटों पर हुए मतदान में 64.12% वोटिंग हुई थी. राज्य में छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़ दें तो कोई बड़ी वारदात या हिंसा नहीं हुई थी. हालांकि गढ़वा में नक्सलियों ने एक पुल को उड़ा दिया था. पहले चरण की वोटिंग में सबसे ज्यादा मतदान बिशनपुर विधानसभा में हुआ था, जहां कुल 67.04% मतदाताओं ने वोटिंग की थी.

दहशत के बीच हुई थी बंपर वोटिंगबिशनपुर विधानसभा क्षेत्र में दहशत के बीच लोग अपने-अपने घरों से निकले और बंपर वोटिंग की. हालांकि कठठोकवा गांव में माओवादियों ने चार बम धमाके किये. माओवादी यहां पुल को उड़ाना चाहते थे, लेकिन वो अपने इस इरादे पर कामयाब नहीं हो सके थे. नक्सलियों के इस उत्पाद में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं थी.

ये भी पढ़ें- CM रघुवर दास बोले- दोबारा सरकार बनी, तो बड़े शहरों में बनेंगे पुलिस कमिश्नरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 6:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर