झारखंड राज्यसभा चुनाव: जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन आज करेंगे नामांकन, जीत तय
Ranchi News in Hindi

झारखंड राज्यसभा चुनाव: जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन आज करेंगे नामांकन, जीत तय
शिबू सोरेन आज राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन करेंगे (फाइल फोटो)

शिबू सोरेन दो बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं. तीसरी बार भी उनकी जीत पक्की मानी जा रही है. उन्हें 27 विधायकों का समर्थन चाहिए, जबकि झारखंड विधानसभा में जेएमएम के 29 विधायक हैं.

  • Share this:
रांची. जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन (Shibu Soren) आज राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) के लिए नामांकन (Nomination) करेंगे. इस दौरान उनके साथ झारखंड विधानसभा में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) भी मौजूद रहेंगे. चुनाव में शिबू सोरेन की जीत पक्की मानी जा रही है. उन्हें चुनाव जीतने के लिए प्रथम वरीयता के 27 वोट चाहिए, जबकि जेएमएम के पास 29 विधायक हैं. इससे पहले शिबू सोरेन दो बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं.

दूसरी सीट पर कांग्रेस-बीजेपी में टक्कर 

दूसरी सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच टक्कर होगी. हालांकि दोनों दलों ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. हालांकि कांग्रेस की जीत आसान नहीं दिख रही. झारखंड विधानसभा में कांग्रेस के 16 विधायक हैं. वहीं जेवीएम छोड़कर आए दो विधायकों को मिलकर यह संख्या 18 हो गई है. इसके अलावा आरजेडी के 1, एनसीपी के 1, माले के 1 और 2 विधायक निर्दलीय का समर्थन कांग्रेस को मिल सकता है. लेकिन यह आंकड़ें कांग्रेस उम्मीदवार को जीत के करीब पहुंचाती नहीं दिख रही. वहीं बीजेपी के पास 25 विधायक हैं. बाबूलाल मरांडी के शामिल होने के बाद यह आंकड़ा 26 पर पहुंच गया है. बीजेपी को आजसू के दो विधायकों का भी समर्थन मिल सकता है. हालांकि आजसू ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं. लेकिन दूसरी सीट के लिए पलड़ा बीजेपी का भारी दिख रहा है.



हालांकि जेएमएम प्रवक्ता मनोज पांडेय का दावा है कि दूसरी सीट पर भी गठबंधन की ही जीत होगी. हालांकि आंकड़ें के सवाल पर उन्होंने कहा कि आंकड़ें हमारे पास हैं. वहीं बीजेपी प्रवक्ता दीनदयाल वर्णवाल ने सत्तापक्ष के इस दावे को नकारते हुए बीजेपी की जीत पक्की होने का भरोसा दिलाया है.
26 मार्च को राज्यसभा चुनाव

झारखंड की दो सीट समेत देशभर की कुल 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होगा. चुनाव के नतीजे उसी दिन शाम को घोषित हो जाएंगे. चुनाव के लिए 6 मार्च से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है. यह 13 मार्च तक चलेगी. इसके बाद 16 मार्च को स्क्रूटनी होगी. 18 मार्च तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. बता दें कि 9 अप्रैल को राज्यसभा में झारखंड कोटे की दो सीटें खाली हो रही हैं. प्रेमचंद गुप्ता और परिमल नथवाणी का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

ये भी पढ़ें- महिलाओं और पर्यावरण के लिए काम करने वाली झारखंड की चामी मुर्मू को नारी शक्ति पुरस्कार

   

       

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज