होम /न्यूज /झारखंड /झारखंड: मंत्री के सामाजिक बहिष्कार का फरमान, बेटे की शादी पर मचा है हंगामा, जानें पूरा मामला

झारखंड: मंत्री के सामाजिक बहिष्कार का फरमान, बेटे की शादी पर मचा है हंगामा, जानें पूरा मामला

मंत्री सत्यानंद भोक्ता के बेटे की शादी पर भोगता समाज विकास संघ ने समाजिक बहिष्कार का ऐलान किया.

मंत्री सत्यानंद भोक्ता के बेटे की शादी पर भोगता समाज विकास संघ ने समाजिक बहिष्कार का ऐलान किया.

Ranchi News: सत्यानंद भोक्ता के बेटे मुकेश के शादी समारोह में बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित कई गणमान्य लोग शाम ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मंत्री सत्यानंद भोक्ता के पुत्र मुकेश की शादी पर मचा है बवाल.
भोगता समाज विकास संघ ने किया सामाजिक बहिष्कार का ऐलान.
एक दिन पहले शादी समारोह में शामिल हुए CM हेमंत सोरेन.

रांची. झारखंड के श्रम-नियोजन एवं कौशल विकास मंत्री सत्यानंद भोक्ता के पुत्र मुकेश की शादी को लेकर हंगामा मच गया है. खरवार भोगता समाज विकास संघ के केंद्रीय अध्यक्ष दर्शन गंझू ने पत्र जारी कर सामाजिक बहिष्कार का फरमान जारी कर दिया है. बता दें कि मंत्री सत्यानंद भोक्ता के बेटे की शादी 8 दिसंबर को होने जा रही है.

बताया जा रहा है कि चतरा से सत्यानंद भोक्ता के बेटे की बारात गिरिडीह जाएगी. शादी से एक दिन पूर्व चतरा में शादी समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित कई गणमान्य लोग शामिल हुए. खरवार भोगता समाज विकास संघ ने कहा है कि मंत्री सत्यानंद भोक्ता अपने पुत्र का विवाह जानबूझकर गैर समाज की लड़की से कर रहे हैं. ये समाज के पारंपरिक सामाजिक व्यवस्था के साथ खिलवाड़ है. इसको संघ ने समाज के विरुद्ध चुनौती माना है.

संघ ने मंत्री पर आरोप लगाया है कि बार-बार मंत्री पद का गलत इस्तेमाल कर समाज को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. इसलिए समाज अपने सामाजिक व्यवस्था के अनुकूल निर्णय लेते हुए मंत्री और मंत्री के पूरे परिवार को समाज की ओर से सामाजिक बहिष्कार का निर्णय लिया है. इसके तहत उनके घर परिवार से ताल्लुक, मरनी-जीनी, शादी-विवाह सहित हर सामाजिक कार्य से समाज को दूर रहना है. साथ ही बेटी-रोटी का कोई संबंध नहीं रखा जाएगा. इस निर्णय के विरुद्ध जो भी जाएंगे उनका भी सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा.

हालांकि, मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि फरमान जारी करने वाले लोग खुद समाज से बहिष्कृत है. दरअसल, चतरा विधान सभा सीट SC के लिए आरक्षित है. मंत्री सत्यानंद भोक्ता इसी सीट से चुनाव जीत कर आए हैं. लेकिन, अब से कुछ माह पूर्व भोक्ता को ST में शामिल करने की अधिसूचना जारी हो चुकी है. ऐसे में ये कहा जा रहा है कि ये सियासी शादी है. मंत्री के पुत्र की SC परिवार में शादी हो रही है और संभवतः वो अगले विधानसभा चुनाव में चतरा के चुनावी दंगल में भाग्य आजमा सकती है.

Tags: CM Hemant Soren, Jharkhand news, Ranchi news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें