Home /News /jharkhand /

South-East Railway News: झारखंड से गुजरने वाली कई ट्रेनों के ओरिजिन स्‍टेशन में होगा बदलाव, टाइमिंग को लेकर भी घोषणा

South-East Railway News: झारखंड से गुजरने वाली कई ट्रेनों के ओरिजिन स्‍टेशन में होगा बदलाव, टाइमिंग को लेकर भी घोषणा

दिवाली और छठ त्योहार पर रेलवे हबीबगंज से दानापुर के बीच सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलाएगा. (File)

दिवाली और छठ त्योहार पर रेलवे हबीबगंज से दानापुर के बीच सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलाएगा. (File)

Trains Origin Station Changed: दक्षिण-पूर्व रेलवे ने झारखंड से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों के ओरिजिन स्‍टेशन में बदलाव करने की घोषणा की है. बदलाव की यह प्रक्रिया नवंबर से शुरू हो जाएगी. इसके साथ ही संबंधित ट्रेनों के टर्मिनेशन स्‍टेशन में भी बदलाव करने की घोषणा की गई है. इन ट्रेनों की टाइमिंग को लेकर भी अहम ऐलान किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड से देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में ट्रेन के जरिये यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर है. दक्षिण-पूर्व रेलवे ने कई ट्रेनों के ओरिजिन स्‍टेशन को लेकर महत्‍वपूर्ण घोषणा की है. इन ट्रेनों के ओरिजिन और टर्मिनेटिंग स्‍टेशन में बदलाव करने का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही दक्षिण-पूर्व के कोलकाता स्थित मुख्‍यालय ने इन ट्रेनों की टाइमिंग को लेकर भी अहम घोषणा की गई है. ट्रेनों के ओरिजिन-टर्मिनेटिंग स्‍टेशन में बदलाव की यह प्रक्रिया नवंबर महीने से शुरू होने जा रही है. बता दें कि पश्चिम बंगाल के हवाड़ा, मालदा समेत अन्‍य स्‍टेशनों से चलने वाली कई ट्रेनें झारखंड से गुजरती हैं, ऐसे में भारतीय रेल की यह घोषणा रेल यात्रियों के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है.

    रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण-पूर्व रेलवे 8 ट्रेनों के ओरिजिन स्‍टेशन में बदलाव करने की तैयारी में जुटा है. इनमें से कुछ ट्रेनें टाटानगर जंक्‍शन और अन्‍य चक्रधरपुर रेल मंडल के विभिन्‍न स्‍टेशनों से होकर गुजरती हैं. रेलवे ने आधा दर्जन से ज्‍यादा ट्रेनों का स्‍टार्टिंग स्‍टेशन हावड़ा से बदलकर शालीमार जंक्‍शन करने का फैसला किया है. भारतीय रेल ने यह कदम उठाने की वजह भी बताई है.

    इन ट्रेनों के ओरिजिन स्‍टेशन में बदलाव
    दक्षिण-पूर्व रेलवे के अनुसार, हावड़ा-लोकमान्‍य टर्मिनल स्‍पेशल ट्रेन 4 नवंबर से हावड़ा जंक्‍शन की बजाय शालीमार स्‍टेशन से खुलेगी. यह ट्रेन टाटानगर से गुजरती है. इसके अलावा इन ट्रेनों के ओरिजिन-टर्मिनेटिंग स्‍टेशन में बदलाव किया गया है :-

    हावड़ा-पोरबंदर स्‍पेशल ट्रेन (13 और 15 जनवरी 2022 से)
    हावड़ा-ओखा स्‍पेशल ट्रेन (16 और 18 जनवरी 2022 से)
    हावड़ा-हैदराबाद स्‍पेशल ट्रेन (2 और 4 जनवरी से)
    हावड़ा-चेन्‍नई स्‍पेशल ट्रेन (14 और 15 जनवरी 2022 से)
    हावड़ा-पुरी स्‍पेशल ट्रेन (14 जनवरी 2022 से)
    हावड़ा-वास्‍कोडिगामा स्‍पेशल ट्रेन (1 और 4 जनवरी 2022 से)

    (नोट: तिथि अप और डाउन के हिसाब से है.)

    सुबह अपने घरों में सोए थे ग्रामीण, तभी गांव में पहुंच गया जंगली हाथी; तस्‍वीरों में देखें इसके बाद क्‍या हुआ?

    हावड़ा जंक्‍शन पर लोड कम करने की कोशिश
    दरअसल, हावड़ा रेलवे जंक्‍शन से देश के विभिन्‍न हिस्‍सों के लिए ट्रेनें प्रस्‍थान करती हैं. ऐसे में यहां के प्‍लेटफॉर्म आमतौर पर भरे ही रहते हैं. पिछले दिनों कई ट्रेनों के संचालन होने के कारण हावड़ा जंक्‍शन पर लोड काफी बढ़ गया है. इसे देखते हुए दक्षिण-पूर्व रेलवे ने यहां से कुछ ट्रेनों को शालीमार जंक्‍शन पर शिफ्ट करने की योजना बनाई है, ताकि हावड़ा जंक्‍शन पर पड़ रहे भार को कुछ हद तक कम किया जा सके. बता दें कि संतारगाछी रेलवे स्‍टेशन पर ठहराव वाली ट्रेनों को ही हावड़ा से शिफ्ट किया जाएगा.

    टाइमिंग में बदलाव नहीं
    हावड़ा जंक्‍शन से शालीमार जंक्‍शन शिफ्ट होने वाली ट्रेनों की टाइमिंग में कोई बदलाव नहीं होगा. ये ट्रेनें पूर्व निर्धारित समय पर ही प्रस्‍थान करेंगी और पहले से तय समय पर ही डेस्टिनेशन स्‍टेशन पर पहुंचेंगीं. ऐसे में अन्‍य स्‍टेशनों से संबंधित ट्रेन से यात्रा करने वालों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

    Tags: Indian railway, Irctc, Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर