होम /न्यूज /झारखंड /

Jharkhand Rain Update: झारखंड में 72 घंटों से झमाझम बारिश, जानें अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Jharkhand Rain Update: झारखंड में 72 घंटों से झमाझम बारिश, जानें अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

झारखंड में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कें जलमग्‍न हो गई हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

झारखंड में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कें जलमग्‍न हो गई हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Jharkhand Southwest Monsoon: राज्य के 24 जिलों में से 6 जिले 60 प्रतिशत से अधिक बारिश की कमी झेल रहे हैं 8 जिले 50 प्रतिशत से अधिक वर्षा की कमी का सामना कर रहे हैं. 7 अन्य जिलों में 40 प्रतिशत से ज्यादा वर्षा की कमी देखी जा रही है. लगातार हो रही बारिश से किसानों को आंशिक राहत मिलने की उम्‍मीद जगी है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड की राजधानी रांची समेत प्रदेश के अन्‍य हिस्‍सों में पिछले 72 घंटों से झमाझम बार‍िश हो रही है. लगातार हो रही बारिश से पूरा सूबा तर हो गया है. रांची में पिछले 3 दिनों में इतनी बारिश हो चुकी है, जितनी पिछले 60 दिनों में नहीं हुई. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश के ऊपर एक विक्षोभ बना हुआ है, जिसकी वजह से झारखंड में लगातार अच्‍छी बारिश हो रही है. फिलहाल कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने का पूर्वानुमान है. बता दें कि इस बार के मानसून सीजन में झरखंड में भी औसत से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से इस गैप के कम होने की उम्‍मीद है.

रांची समेत झारखंड के ज्यादातर हिस्सों में बीते तीन दिनों से झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, रांची में बीते तीन दिनों में 145.3 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. अकेले बीते 36 घंटों में 141.6 मिमी बारिश हुई है, जबकि जून में महज 95.7 और जुलाई में 163.0 मिमी बारिश हुई थी. यानी पिछले 2 महीने में तकरीबन 258 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. आधी से अधिक बारिश बीते तीन दिनों में दर्ज की गई है. अच्छी बारिश से रांची के औसत में सुधार हुआ है और बारिश में कमी की भरपाई भी हुई है. अब रांची में 41 की जगह 33 फीसदी बारिश की कमी है. पूरे राज्य में बीते 48 घंटों के दौरान औसत 40.5 मिमी बारिश हुई है. पिछले 24 घंटों में 28.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. पूरे राज्य में 1 से 11 अगस्त तक औसतन 89.6 मिमी बारिश हुई. झारखंड में इस मानसून सीजन में अब तक 348.3 मिमी बारिश हुई है.

Jharkhand: पत्थर खदान में डूब रही थी बहू, बचाने को दौड़ी सास; दोनों की हुई मौत 

16 अगस्‍त तक अच्‍छी बारिश का पूर्वानुमान
झारखंड में अगले 5 दिनों तक के लिए मौसम का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है. प्रदेश में 16 अगस्त तक राज्य में अच्छी बारिश हो सकती है. पिछले 3-4 दिनों से पूरे झारखंड में अच्छी बारिश हो रही है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राज्य के ऊपर एक विक्षोभ बना हुआ है, इस कारण बारिश हो रही है. इसके बाद एक और विक्षोभ बन रहा है, जिसका असर प्रदेश के मौसम पर दिखेगा.

नदियां उफनाईं, डैम फुल
बीते 24 घंटे में हुई मूसलाधार बारिश के चलते रांची की स्वर्णरेखा समेत कई नदियां उफना गई हैं. कई जगह तो इन नदियों का पानी पुल के ऊपर से बहने लगा है. गेतलसूद. पतरातू और धुर्वा डैम समेत राज्य के जलाशयों का जलस्तर भी बढ़ गया है. बारिश के कारण खेतों में पानी जमा होने से किसान भी खुश हैं. वे उत्‍साह के साथ धान रोपन की तैयारी में जुट गए हैं. कई जगह तो बारिश के बाद धान की रोपनी भी शुरू हो गई है.

बारिश की कमी
राज्य के 24 जिलों में से 6 जिले 60 प्रतिशत से अधिक बारिश की कमी झेल रहे हैं 8 जिले 50 प्रतिशत से अधिक वर्षा की कमी का सामना कर रहे हैं. 7 अन्य जिलों में 40 प्रतिशत से ज्यादा वर्षा की कमी देखी जा रही है.अगले सप्ताह होने वाली बारिश से किसानों को आंशिक राहत मिलने की भी संभावना है.

Tags: IMD forecast, Jharkhand weather News

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर