Home /News /jharkhand /

एक बार फिर जेल जाएंगे लालू, चारा घोटाले के इन मामलों में मिल चुकी है सजा

एक बार फिर जेल जाएंगे लालू, चारा घोटाले के इन मामलों में मिल चुकी है सजा

लालू प्रसाद (फाइल फोटो)

लालू प्रसाद (फाइल फोटो)

लालू प्रसाद को अबतक चारा घोटाले के चार मामलों में सजा सुनाई जा चुकी है. पांचवां मामला डोरंडा कोषागार से जुड़ा हुआ है, जिसकी सीबीआई कोर्ट में सुनवाई चल रही है.

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद को एक बार फिर होटवार जेल जाना पड़ेगा. झारखंड हाईकोर्ट ने उनकी जमानत अवधि को बढ़ाने से इनकार करते हुए 30 अगस्त तक उन्हें सीबीआई कोर्ट में सरेंडर करने का आदेश दिया है. 27 अगस्त को उनकी जमानत अवधि खत्म होने वाली है. एेसे में उनके पास 28 से लेकर 30 अगस्त यानी तीन दिन का समय सरेंडर करने के लिए होगा. रांची की सीबीआई कोर्ट में सरेंडर करने के बाद उन्हें जेल भेज दिया जाएगा. रांची की होटवार जेल, जहां वे चारा घोटाला के चार मामलों में सजा काट रहे हैं. एक नजर अब तक लालू प्रसाद को मिली सजा पर...


    चाईबासा कोषागार-1


    लालू प्रसाद को साल 2013 में पहली बार चारा घोटाले में दोषी करार दिया गया था. चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में उन्हें पांच साल की सजा मिली थी. तीन अक्टूबर 2013 को रांची की सीबीआई कोर्ट ने उन्हें सजा सुनाई थी. चाईबासा कोषागार से 37.7 करोड़ की अवैध निकासी का ये मामला था.

    देवघर कोषागार

    चारा घोटाला के देवघर कोषागार मामले में रांची की सीबीआई कोर्ट ने 23 दिसंबर 2017 को आरजेडी सुप्रीमो को दोषी ठहराया था. 6 जनवरी 2018 को इस मामले में उन्हें साढ़े तीन साल की सजा सुनाई गई थी. देवघर कोषागार से 84.54 लाख रुपए की अवैध निकासी का ये मामला था.

    चाईबासा कोषागार-2

    चाईबासा कोषागार से जुड़े दूसरे मामले में लालू प्रसाद को इसी साल 24 जनवरी को पांच साल की सजा सुनाई गई. साथ ही 10 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया.

    दुमका कोषागार

    चारा घोटाले के चौथे मामले में 24 मार्च 2018 को लालू यादव को 14 साल की सजा सीबीआई कोर्ट ने सुनाई. ये चारा घोटाले में आरजेडी सुप्रीमो को मिली सबसे बड़ी सजा है. कोर्ट ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत सात साल कैद की सजा और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत भी सात साल कैद की सजा सुनाई. ये दोनों सजाएं एक के बाद एक चलेंगीं. इसके अलावा उन पर 30-30 लाख यानी कुल 60 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया था.


    डोरंडा कोषागार


    पांचवां एवं अंतिम मामला डोरंडा कोषागार से जुड़ा हुआ है. फिलहाल इस मामले की सुनवाई रांची की सीबीआई कोर्ट में जारी है.


    Tags: Lalu Prasad Yadav, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर