लाइव टीवी

झारखंड विधानसभा चुनाव: चौथे चरण में 15 सीटों के लिए वोटिंग आज, 48 लाख मतदाता डालेंगे वोट

भाषा
Updated: December 16, 2019, 7:20 AM IST
झारखंड विधानसभा चुनाव: चौथे चरण में 15 सीटों के लिए वोटिंग आज, 48 लाख मतदाता डालेंगे वोट
झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 दिसंबर को 17 सीटों पर मतदान हुआ था. (फाइल फोटो)

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) के चौथे चरण में 15 सीटों पर उतरे प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला होगा.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) के चौथे चरण में सोमवार को 15 सीटों के लिए मतदान होगा, जिसमें राज्य के दो प्रमुख मंत्रियों सहित कुल 221 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

दो प्रमुख मंत्रियों के भाग्य का होगा फैसला
मधुपुर सीट पर राज्य के श्रम मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार राज पालीवार का मुख्य मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार हुसैन अंसारी से होने की संभावना है. वहीं, चंदनकियारी सीट पर मुख्य मुकाबला राजस्व मंत्री अमर कुमार बावरी और आजसू के उम्मीदवार उमाकांत रजक के बीच होने की संभावना है.

झरिया सीट पर एक ही परिवार की दो महिलाओं के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल सकती है जहां बीजेपी ने रागिनी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने पूर्णिमा नीरज सिंह को टिकट दिया है. रागिनी भगवा पार्टी के मौजूदा विधायक संजीव सिंह की पत्नी हैं. सिंह अपने चचेरे भाई नीरज सिंह (कांग्रेस नेता) की हत्या के मामले में जेल में हैं.

चार जिलों की 15 सीटों पर होगी वोटिंग
इस चरण में राज्य के चार जिलों की 15 सीटों पर मतदान होना है, जिनमें देवघर (सु), जमुआ (सु), चंदनकियारी (सु), मधुपुर, बागोदर, गाण्डेय, गिरीडीह, डुमरी, बोकारो, सिंद्री, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा शामिल हैं.

221 उम्मीदवार चुनाव मैदान मेंमुख्य चुनाव अधिकारी विनय कुमार चौबे ने रविवार को बताया कि 15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 47,85,009 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए योग्य हैं. इनमें 22,44,134 महिलाएं और 81 तृतीय लिंग के मतदाता हैं. चौथे चरण में 23 महिला प्रत्याशी सहित कुल 221 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बोकारो सीट पर सबसे ज्यादा 25 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. कुल 6101 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

चौबे ने बताया कि जमुआ, बगोदर, गिरिडीह, डुमरी और तुंडी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा तथा दोपहर तीन बजे तक चलेगा, जबकि शेष सीटों पर यह शाम पांच बजे तक वोट डाले जा सकेंगे.

इन दिग्गजों ने चौथे चरण के लिए किया प्रचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्रियों स्मृति ईरानी और नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौथे चरण के लिए प्रचार किया. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और पार्टी नेता राज बब्बर ने भी कांग्रेस-जेएमएम-आरजेडी गठबंधन के लिए वोट मांगे. पूर्व मुख्यमंत्रियों शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन ने जेएमएम उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया जबकि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी राज्य का दौरा किया.

राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी ने इस चरण की सभी 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. विपक्षी गठबंधन ने चुनाव पूर्व हुए सीटों के बंटवारे के तहत अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. इसके अलावा आजसू पार्टी, बसपा, झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक), समाजवादी पार्टी, मार्कसिस्ट को-ऑर्डिनेशन कमेटी, जेडीयू, एलजेपी और आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

बता दें कि झारखंड में पहले चरण के तहत 30 नवंबर को 13 सीटों पर मतदान हुआ था. इसके बाद सात दिसंबर को दूसरे चरण में 20 सीटों और 12 दिसंबर को तीसरे चरण में 17 सीटों पर मतदान हो चुका है. 20 दिसंबर को पांचवें तथा अंतिम चरण में 16 सीटों पर मतदान होगा. वोटों की गिनती 23 दिसंबर को होगी.

ये भी पढ़ें-

युवक ने महिला पर चलाई गोली, ग्रामीणों ने पकड़कर किया पुलिस के हवाले

DSP ने मंत्री पर लगाए संगीन आरोप, कहा- वह मेरा कत्ल करवा सकते हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 8:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर