Home /News /jharkhand /

विजन डॉक्यूमेंट के आधार पर पूरी होंगी योजनाएं, राज्य विकास परिषद ने लिया फैसला

विजन डॉक्यूमेंट के आधार पर पूरी होंगी योजनाएं, राज्य विकास परिषद ने लिया फैसला

राज्य विकास परिषद की बैठक

राज्य विकास परिषद की बैठक

बैठक में झारखंड कैडर के आईएएस टी नंदकुमार के नेतृत्व में सब कमिटी की अनुशंसाओं को लागू करने पर सहमति बनी

    रांची में आयोजित राज्य विकास परिषद की बैठक में विजन डॉक्यूमेंट के आधार पर लक्ष्य आधारित विकास की योजनाओं को पूरा करने का फैसला लिया गया. ये भी तय हुआ कि 2021 के लिए निर्धारित कार्य योजनाओं पर सदस्यों की राय के अनुरुप काम होगा, ताकि विकास के लक्ष्य को समय से पहले पाया जा सके.

    रघुवर सरकार के कार्यकाल में राज्य विकास परिषद की दूसरी बैठक प्रोजेक्ट भवन के सभागार में आयोजित हुई. बैठक में झारखंड कैडर के आईएएस टी नंदकुमार के नेतृत्व में सब कमिटी की अनुशंसाओं को लागू करने पर सहमति बनी. बैठक में राज्य सरकार के मंत्री, विधायक, सांसद सभी शामिल हुए.

    मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि बैठक में सिंचाई, बिजली वितरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, आधारभूत संरचना, पेयजल, ग्रामीण विकास समेत विभिन्न प्रक्षेत्र में चल रही योजनाओं की समीक्षा की गई. इन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने पर जोर दिया गया. इसके लिए कई लोगों ने अपने सुझाव भी दिए.

    बैठक में विजन डाक्यूमेंट में किसानों की आय को दोगुना करना, सिंचाई क्षेत्र को बढ़ाना, ग्रामीण क्षेत्र में जीवन स्तर सुधारना, स्वास्थ्य क्षेत्र में आधारभूत संरचना बढ़ाना, महिला सशक्तिकरण जैसी योजनाओं पर चर्चा हुई. सदस्यों ने कहा कि विजन डाक्यूमेंट के आधार पर अगले दो माह में वे लोग अपने क्षेत्र से संबंधित अनुशंसाएं भेज देंगे. डाक्यूमेंट के आधार पर काम होने का सीएम के स्तर से आश्वासान दिया गया.

    इस बैठक में झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक जेपी भाई पटेल ने सीएम के निर्णय लेने की क्षमता की सराहना की. साथ ही आग्रह किया कि विकास योजनाओं को पूरा करने के लिए भी ऐसी ही दृढ़ता दिखानी होगी. गिरिडीह विधायक रवींद्र पांडेय ने कहा कि सीमांकन संबंधी समस्या को दूर किया जाना चाहिए.

    जनवरी 2017 में राज्य विकास परिषद की पहली बैठक हुई थी. यह दूसरी बैठक थी. इसमें सांसद रामटहल चौधरी, महेश पोद्दार, सुनील सिंह, पीएन सिंह, विधायक राज सिन्हा, शिवशंकर उरांव, मेनका सरदार, आलोक चौरसिया, प्रकाश राम समेत विभागों के सचिव, पद्मश्री अशोक भगत, विकास आयुक्त डीके पांडेय शामिल हुए. निर्धारित एजेंडों के अलावा सूखा और बिजली की समस्या पर भी चर्चा हुई.

    (राजेश कुमार की रिपोर्ट)

    ये भी पढ़ें- बाल संरक्षण आयोग ने शेल्टर होम्स पर सरकार को सौंपी रिपोर्ट, 126 में से 35 के लाइसेंस रद्द करने की अनुशंसा

    रजरप्पा की धरती से रामगढ़ के शत प्रतिशत विद्युतीकरण की घोषणा करेंगे सीएम

     

    Tags: Jharkhand news, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर