लाइव टीवी

सुपर साइक्लोन अम्फान का आज झारखंड में दिखेगा असर, इन जिलों में अलर्ट, रहें सतर्क
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: May 20, 2020, 6:57 AM IST
सुपर साइक्लोन अम्फान का आज झारखंड में दिखेगा असर, इन जिलों में अलर्ट, रहें सतर्क
सुपर साइक्लोन अम्फान आज बंगाल तट से टकराएगा

चक्रवात अम्फान (Cyclone Amphan) का असर झारखंड के कोल्हान और संताल परगना प्रमंडल के कई जिलों में दिख सकता है. भारी बारिश (Rain) होने का पूर्वानुमान है.

  • Share this:
रांची. सुपर साइक्लोन अम्फान (Cyclone Amphan) भारतीय तटों की ओर बढ़ रहा है. बुधवार दोपहर बाद इसके पश्चिम बंगाल तट से टकराने का अनुमान है. इस दौरान हवाओं की गति 155 से 165 किमी प्रति घंटा रहने का अनुमान है. बीच-बीच में यह गति 185 किमी प्रति घंटा तक भी पहुंच सकती है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, इस तूफान की अधिकतम गति 240 किमी प्रति घंटे तक दर्ज की गई है. साल 1999 में ओडिशा में आए महाचक्रवात के बाद यह बंगाल की खाड़ी (Bay of Bangal) में सबसे तेज रफ्तार वाला तूफान है.

झारखंड के इन जिलों में दिखेगा असर 
चक्रवात अम्फान का असर झारखंड के कोल्हान एवं संताल परगना प्रमंडल के कई जिलों में पड़ सकता है. पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम के साथ-साथ जामताड़ा, पाकुड़, साहेबगंज, गोड्डा और दुमका जिले में बारिश हो सकती है. शेष जिलों में इसका असर नहीं दिखेगा. रांची मौसम विभाग के मुताबिक 21 मई के बाद पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. बारिश नहीं होगी, इससे तापमान बढ़ेगा.

पूर्वी सिंहभूम में प्रशासन ने किया अलर्ट 



चक्रवात अम्फान को लेकर पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया. कच्चे मकान में रहने वाले लोगों को समीप के स्कूल, क्लब, सामुदायिक भवन या पंचायत भवन में शिफ्ट होने की अपील की गई. स्थानीय प्रशासन के मुताबिक घाटशिला अनुमंडल में अम्फान के कारण 50 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. इसके साथ ही बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है. करीब 70 मिमी बारिश होने का पूर्वानुमान किया गया है. अगले दो दिन तक आकाश में बादल छाए रहेंगे.



ये भी पढ़ें- झारखंड में 1 जून से नहीं खुलेंगे सरकारी स्कूल, फंस गया ये पेंच

 

 

 

 
First published: May 20, 2020, 6:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading